हुवावे “टच और फिल” के लिए नम्वर एक

० हमें हुवावे मोबाईल के बारे में विस्तृत बताएं ।
– हम कॉल मोबिलिटी प्राइभेट लिमिटेड से हैं । यह चाइना के एक मल्टीनेश्नल ब्राण्ड है । हुवावे मोबाईल नेपाल के लिए एक मात्र अधिकारिक

Rosan Neupane

रोशन न्यौपाने

विक्रेता है । हम सिर्फ एक हैं इस मोबाइल के लिए । यह कम्पनी नेपाल मे पांच साल से होते हुए भी तकरीवन डेढ साल से हम सक्रिय है । अब तक ग्राहकों की टिप्पणी हमारी कम्पनी पर सकारात्मक है । सामसुङ और आइफोन के बाद विश्व के तीसरे नम्बर पर है ।
० नेपाल के बाजार मे इस मोबाईल की अवस्था कैसी है ?
– नेपाल मे बाजार की अवस्था ऐसी है कि धीरे धीरे फिचर फोन, टिकेटिके फोन से स्मार्ट फोन की ओर बाजार बढ रहा है । बाजार में ‘लो रेन्ज’ का मोबाईल ज्यादा विक्री होती है । आठ से १० हजार तक का फोन ‘पोजिसन’ मे हैं जिसे हम ‘इन्ट्री लेभल स्मार्ट फोन’ कहते हंै । नेपाल के बाजार में ब्राण्ड चलने के लिए दो प्रमुख बातों पर ध्यान देना पड़ता है । सब से पहले तो एक प्रकार का रेन्ज होना पड़ा, छोटे से बड़ा तक का और दूसरी बात विज्ञापन है । जिसने  जितना परमोशन किया उतना उसका ब्राण्ड चलता है ।
० इस मोबाईल के ‘प्राइस रेट’ के बारे में कुछ बताएं ? बाजार में  कितने रेट तक उपलब्ध हैं ?
– हमारी कम्पनी के १५÷२० मोडेल हैं । लम्बी रेन्ज तक है । एमआरपी आठ हजार से साठ हजार तक का मोबाईल है । जिस में तीन÷चार प्रकार के ट्याबलेट भी है । मार्केट मे फुल रेन्ज है ।
० इस मे फीचर क्या है ?
– यह प्राइस के विशेष पर निर्भर होता है । मार्केट मे सामसुङ, जियोनी फोन उपलब्ध है लेकिन उस फोन से प्राइस की तुलना करे तो उसी प्राइस मे ‘हाइयर स्पेसिफिकेसन’ के मोबाईल हमारे पास है । कहने का तात्पर्य ‘टच एण्ड फिल’ करने की ‘क्वालिटी’ औरों से ज्यादा बढि़या है । तुलनात्मक रूप में हमारी प्राइस सामसुङ और जियोनी से कम ही है ।
० हुवावे मोबाईल मे क्या विशेषताएं है जो ग्राहकों को आकर्षित करता है ?
– पहली बात तो नाम है । यह मल्टीनेश्नल ब्राण्ड कम्पनी है । दुसरी बात ‘इक्सट्रा सर्भिस’ । जिस मे कॉल मोबिलिटी आठ वर्ष से एकदम मजबुत है । न्युरोड के हृदय  में ही तकरीबन तीन हजार स्क्वाईर फुट का बड़ा शो रूम है, सर्भिस सेन्टर है । जिसे हम कम्पनी का एक मजबूत पक्ष मानते हैं । ग्राहकों का इसपर आकर्षण होता है । हम ‘टचिङ इज बिलिभिङ’ कहते हैं । दिखने और नेट चलाने के लिए ही नहीं बल्कि छुए और विश्वास करें । सामसुङ, जियोनी और हुवावे रखें और टच और फिल करें । किस से आप को सन्तुष्टि मिलती है वो मोबाईल लें । ‘टच एण्ड फिल’ की क्वालिटी में हम एक नम्बर कहते है । हम सोनी के बिएसए क्यामेरा ‘ब्लु लेन्स’ बाला प्रयोग करते हैं । इस से रात में भी बहुत बढि़या फोटो क्याप्चर कर सकता है । हमारी परफोरमेन्स बेस्ट हैं । दूसरी प्रमुख बात इस मोबाईल में एक ‘नेटवर्क रिसेक्टर’ होता है । किसी दुर्गम जगह पर जाने से नेटवर्क नहीं रहता है इसलिए यह मोबाईल मे ‘रिसेक्टर’ के वजह से नेटवर्क को कैच करता है ।
० बाजार में सामसुङ टप मोस्ट मे हैं ? इसकी प्रतिस्पर्धा कैसे कर रहे हैं ?
– सामसुङ तो विश्व मे टॉप है ही । इस की प्रतिस्पर्धा इस तरह से करनी पड़ती है । हमारी प्राइस रिजनेवल होती है । कुछ निश्चित मार्केटिङ क्रियाकलाप, नीति है । एक÷दो वर्ष में ही सामसुङ की उचाई को नहीं छू सकते हैं । यह एक तथ्यपूर्ण बात है । धीरे धीरे सामसुङ को पीछे करने की नीति है । हम इसपर अटल है ।
० इस मोबाईल पर ग्राहकों को विश्वस्त हो जाना चाहिये ?
– हां, कोई दिक्कत नहीं है । बाजार का टे«न्ड देखा जाए तो हुवावे एकदम पिकअप पर है । लोग पहले हुवावे मोबाईल का नाम भी उच्चारण करना नहीं जानते  थे । लेकिन अब सभी जानने लगे हैं । बाजार बहुत अच्छा चल रहा है ।
० इस कम्पनी के सर्भिस सेन्टर कहां कहां पर हैं ? कितनी संख्या में है ?
– साधारण समस्या तो ‘आरडी’ के सर्भिस सेन्टर से ही समाधान होता है । यह ७५ जिला में है । लेकिन बड़ी समस्या जैसी कि स्क्रिन फूट जाए तो जिला में नहीं हो सकता है । उस जगह का सर्भिस सेन्टर तो काठमाडौं ही भेजेगा । साधारण रूप से बिग्री हुई मोबाईल उसी जगह पर ठीक हो सकता है । ग्राहकों को हम एक हप्ता में ही सर्भिस दे कर मोबाईल उनके हाथ में दे सकते हैं । सर्भिस सेन्टर के केस में हम इस तरीके से काम करते हंै ।
० प्रतिस्पर्धा के समय में बाजार में कितना खपत हो जाता है । इस विषय पर कुछ जानकारी दे सकते हैं ?
– देखिये, अब मोबाईल चाउचाउ जैसा हो गया है । कितना बेच सकते हैं, इसपर केन्द्रीत है । नेपाल में फिचर फोन लेकर चलने वालों की संख्या ज्यादा है । उस के बाद ‘टच’ मे जाने के लिए खोजता है और लो लेभेल इन्ट्री फोन खरीदता है । फिर भाईबर, ह्वाटसप । इसी तरह लोग ज्यादातर सुविधापूर्ण फोन पसन्द करते हंै । मोबाईल का बाजार पिक लेभेल में है और ये  तकरीवन ५ साल तक चलेगी ।
– ग्राहक पहले तो क्यामेरा को प्राथमिकता देते हैं । उस के बाद टच स्क्रिन पर ग्राहक का ध्यान जाता है । और मोबाईल ह्याङ नहीं होना चाहिये । हमारे पास टच प्याड, बार फोन उपलब्ध नहीं है । स्मार्ट फोन, ट्याब्लेट, वेरेबल और पावर बैंक हमारे पास है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz