हेटौडा डायरी

गोविन्द न्यौपाने:”चार दल चुनाव असफल करने में जुटे हैं”
राप्रपा नेपाल के अध्यक्ष कमल थापा ने आरोप लगाया है कि देश के चार बडेÞ दल ही निश्चित समय पर चुनाव हो, ऐसा नहीं चाहते हैं। मोहन वैद्य नेतृत्व के माओवादी को इसका दोष देना बेकार है, -रिपोर्टस क्लब मकवानपुर के आयोजन में हुए एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने ऐसा कहा।
मोहन वैद्य नेतृत्व के माओवादी और राजावादी के बीच कार्यगत एकता के विषय में जो चर्चा चली है, उस के बारे में राष्ट्रीयता को मजबूत करने के लिए यदि राष्ट्रवादी शक्ति आपस में नजदीक होते हैं तो किसी को चिन्तित और आतंकित नहीं होना चाहिए, -थापा ने ऐसा कहा। आगे उनका कहना था- राजावादी की अलग राष्ट्रीयता, मोहन वैद्य की अलग और अन्य दलों की अलग राष्ट्रीयता कभी नहीं हो सकती। अभी सभी राष्ट्रवादी शक्तियों को एक होने का समय है। आन्दोलनरत ३३ दलों को चुनाव में सहभागी कराने के लिए वातावरण बनाना चाहिए। अध्यक्ष थापा ने कहा कि चुनाव के अवरोध के रूप में रहे चार दलीय संयन्त्र को तत्काल खारेज करना चाहिए।
वीपी स्मृति दिवस में रक्तदान और खाद्यान्न वितरण
नेपाल के प्रथम जननिर्वाचित प्रधानमन्त्री एवं नेपाली कांग्रेस के संस्थापक नेता वीपी कोइराला के ३१वें स्मृति दिवस के अवसर पर मकवानपुर जिला में विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। वीपी चिन्तन प्रतिष्ठान और प्रजातान्त्रिक कानून व्यवसायी संघ द्वारा विचार गोष्ठी की आयोजना हर्ुइ। सहभागियों ने वीपी के विचार को जीवन में उतारना होगा, ऐसा बताया। प्रतिष्ठान के संयोजक विष्णु लामिछाने की अध्यक्षता में हुए उस कार्यक्रम में मकवानपुर के निवर्तमान सभापति रामचन्द्र अर्याल माइकल, जिल्ला सदस्य द्वय अशोक शाक्य और इन्द्र बानियाँ, पर्ूव जिला सचिव दिनेश उपाध्याय, प्रजातान्त्रिक कानून व्यवसायी संघ मकवानपुर के अध्यक्ष रमेश गिरी, प्रतिष्ठान के सहसंयोजक राजीव सुवेदी, भगवान मैनाली, कृष्णप्रसाद दाहाल आदि ने अपन-अपना मन्तव्य व्यक्त किया था। उसी अवसर पर नेपाल तरुण दल ने रक्तदान कार्यक्रम किया, जिस में ४० लोगों की सहभागिता थी, ऐसा अध्यक्ष सुनील दाहाल ने जानकारी दी है।
इसीतरह, नेपाल महिला संघ हेटौडा ने मानव सेवा आश्रम में खाद्यान्न और लत्ता कपडÞा वितरण किया है। साथ ही हेटौडा-९ स्थित कुष्माण्ड पौडी पोखरी तथा निर्माणाधीन मानव सेवा आश्रम के परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।
हेटौडा के क्रिकेटर
राष्ट्रीय टोली में
आगामी भाद्र १ गते से सिंगापुर में होनेवाले एसीसी इमरजिङ टिम कप क्रिकेट के लिए हुए १५ सदस्यीय राष्ट्रीय टोली के चयन में हेटौडा के रामनरेश गिरी भी सम्मिलित किए गए हैं। नेपाल क्रिकेट संघ -क्यान) ने पारस खड्का की कप्तानी में नई राष्ट्रीय टीम की घोषणा की। इससे पहले रामनरेश गिरी बैकल्पिक खेलाडी के रूप में टीम में रहते आए थे।
बन्द प्रशिक्षण में जो खेलाडी थे, उन में से खड्का के नेतृत्व में १५ सदस्यीय टीम का चयन हुआ है। मकवानपुर जिला के इस उदीयमान क्रिकेटर गिरी ने युथ-१९ विश्वकप, एशिया कप और एसीसी इलाइटकप क्रिकेट का अनुभव प्राप्त किया है। पिछले समय नेट रन रेट अच्छा होते हुए भी विकेट लेने मे अर्समर्थ होने से गिरी प्रकाश में नहीं आ सके थे। फास्ट बलर गिरी किफायती बलर के रूप में भी माने जाते हैं। नेपाली टोली के प्रशिक्षक श्रीलंकन, पुबुदु दसानायके, द्वारा टोली की जिम्मेवारी लेने पर गिरी निरन्तर रूप से टोली में सम्मिलित हुए हंै। गिरी हेटौडा-४ हुप्राचौर के निवासी हंै। मकवानपुर से राष्ट्रीय टोली में प्रतिनिधित्व करनेवाले यह पहले क्रिकेटर हंै।
मकवानपुर की चमेली को अन्तर्रर्ाा्रीय सम्मान
ग्रामीण समाज को सकारात्मक दिशा की ओर नेतृत्व करनेवाली मकवानपुर की चमेली वाइवा ने इस वर्षअन्तर्रर्ाा्रीय सम्मान प्राप्त किया है। बज्रवाराही गाविस वडा नं. ८ तसर में रहनेवाली ४२ वषर्ीया चमेली वाइवा को प्लान इन्टरनेशनल ने बेलायत में आयोजना होनेवाले अन्तर्रर्ाा्रीय कार्यक्रम के बीच भोलिन्टियर अफ द इयर ग्लोबल अवार्ड -२०१३ प्रदान किया है।
जब इनकी उमर १३ वर्षकी थी, उसी समय इनका विवाह हो गया था। २३ वर्षकी उमर में इन्होंने साक्षरता प्राप्त की। बाद में इन्होंने स्वयम् निरक्षर महिलाओं को साक्षर बनाने में अथक परिश्रम किया। विश्व के ७० देशों के प्रतिस्पर्धी में से प्लान ने उनको अवार्ड के लिए चयनित किया है। उनको सम्मानित और पुरस्कृत करने के लिए प्लान नेपाल ने सकारात्मक अग्रसरता दिखाई है।
वाइवा को श्रावण ४ गते हेटौडा में प्लान नेपाल के राष्ट्रीय निदेशक डोनाल्ड केन ने भोलेन्टियर अफ दि इयर ग्लोबल एसिया अवार्ड- २०१३ प्रदान किया। निःस्वार्थ रूप से समाज सेवा में संलग्न वाइवा को प्लान द्वारा एसिया के १४ देशों के १४ प्रतिस्धिर्यों में से उत्कृष्ट ठहराते हुए उक्त अवार्ड प्रदान किया गया, ऐसा प्लान नेपाल बज्रवाराही क्षेत्र के विकास संयोजक इन्दिरा र्राई ने बताया। वाइवा को आगामी सेप्टेम्बर २३ में बेलायत में उक्त अवार्ड प्रदान किया जाएगा।
“जनसंसद्का काम पत्रकारद्वारा कर रहे है”
नेपाल पत्रकार महासंघ के केन्द्रीय अध्यक्ष शिव गाँउले ने बताया है कि वर्तमान समय में देश जनप्रतिनिधिविहीन है और इस अवस्था में पत्रकार लोग हीं जनसंसद् के काम कर रहे हैं। महासंघ की आयोजना में हेटौडा में उत्तरदायी और जिम्मेवार पत्रकारिता तालीम का उद्घाटन करते हुए उन्होंने ऐसा कहा। अध्यक्ष गाउँले ने जनता की समस्या सुनने का निकाय अभी कोई न होने से समाज में जो आवाजविहीन वर्ग हैं, उनकी आवाज को उठाने का काम पत्रकार लोग सफलतापर्ूवक कर रहे हैं। ‘देश जनप्रतिनिधि विहीन है। ऐसी अवस्था में आम सञ्चार माध्यम से जनता की आवाज को निडÞर होकर पत्रकार लोग ही उठा रहे हंै’, ऐसा उन्होंने कहा।
हाल देश में गुण्डाराज की अवस्था सिर्जना हर्ुइ है और उसके अन्त के लिए चुनाव होना जरूरी है। उन्होंने पत्रकारों को चुनाव के बारे में स्पष्ट होने के लिए आग्रह भी किया। जब तक चुनाव नहीं होता, राजनीतिक दलों का अस्तित्व शंकास्पद ही रहेगा। चुनाव के विपक्ष में रहनेवाले दलों को चुनाव में सम्मिलित होने का वातावरण निर्माण करने के लिए देश के बडÞे दलों को अग्रसर होना चाहिए -ऐसा उनका कथन था।
सुरंग मार्ग सम्पन्न
मकवानपुर के भैंसे में निर्माणाधीन १४ मेघावाट के कुलेखानी तीसरी जवविद्युत आयोजना में मुख्य सुरंग बनाने का काम सम्पन्न हुआ है। सुरंग की लम्बाई ४ हजार दो सौ २१ मिटर है। इसके पहले आयोजना ने चार सहायक सुरंग मार्ग बनाया था। सुरुवात के ४४ महीने में २८ प्रतिशत काम हुआ था और बाँकी काम १६ महीना में सम्पन्न हुआ, ऐसा आयोजना प्रमुख मधुसूदन प्रताप ने जानकारी दी। अभी की गति में काम हुआ होता और काम करते समय अवरोध नहीं होता तो निश्चित समय में ही इस आयोजना का काम सम्पन्न होता, -ऐसा दावा किया गया।
समापन कार्यक्रम में प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक रामएकवाल यादव, राजनीतिक दल की ओर से एकीकृत माओवादी के प्रेमबहादुर पुलामी, नेपाली कांग्रेस के नारायण लम्साल, एमाले के रामेश्वर राना और राप्रपा नेपाल के नवराज विष्ट, सिनो हाइड्रो के प्रोजेक्ट प्रबन्धक जेजियाङ आदि ने अपना-अपना मंतव्य व्यक्त किया।
हेटौडा डायरी
सनिमा बैंक की २५वीं शाखा का उद्घाटन हेटौडा में सम्पन्न हुआ। उद्घाटन के बाद गैरआवासीय नेपाली संघ के अध्यक्ष जिवा लामिछाने ने कहा- ‘पर्ूण्ा बजेट आना अर्थतन्त्र के लिए सकारात्क है।’ अध्यक्ष लामिछाने ने एनआरएन द्वारा हेटौडा-काठमांडू सुरंग मार्ग में संस्थागत रूप में पूजी लगानी न करने की बात कही। उन्होंने गैरआवासीय नेपाली संघ ने जलविद्युत, बैंक, शिक्षा तथा स्वास्थ आदि क्षेत्रों में पूँजी निवेश करने की बात बताई। इसके पहले बैंक शाखा उद्घाटन के क्रम में बैंक द्वारा बैंकिङ अनुशासन पर्ूण्ा रूप में पालन करने की बात भी कही गई। बैंक का उद्घाटन अध्यक्ष लामिछाने एवं हास्यकलाकार द्वय ‘महजोडी’ ने संयुक्त रूप में किया था।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: