हेटौडा डायरी

गोविन्द न्यौपाने:
शिक्षा पत्रकारिता पुरस्कार
रिलायन्स आवासीय माध्यमिक विद्यालय हेटौडा के संस्थापक प्राचार्य केशवलाल श्रेष्ठ के मातापिता की स्मृति में स्थापित विष्णु तौज ने शिक्षा पत्रकारिता पुरस्कार से रेडियो मकवानपुर के कार्यक्रम प्रस्तोता सुनील गौतम को पुरस्कृत किया । गौतम कोे दस हजार एक रुपया का नगद पुरस्कार जिला शिक्षा अधिकारी खड्गबहादुर कमाल ने सम्मान किया था । विगत एक दशक से पत्रकारिता में सक्रिय गौतम रेडियो मकवानपुर में शैक्षिक क्षेत्र के विषय में कार्यक्रम निर्माण करते आ रहे हैं । विद्यालय के ३०वें अभिभावक सम्मेलन के अवसर पर आयोजित सम्मेलन में प्रेस यूनियन के केन्द्रीय सदस्य एवं रेडियो मकवानपुर के स्टेशन संयोजक राममणि दाहाल, प्याब्सन मकवानपुर के मदनकुमार दाहाल, अभिभावक संघ के अध्यक्ष साधुराम चौलागाई, निजी विद्यालय मकवानपुर के अध्यक्ष रमिला सापकोटा आदि विशिष्ट लोगों की उपस्थिति थी ।
भत्ता-राष्ट्रीय सम्मान
पर्ूव उपप्रधानमन्त्री तथा अर्थमन्त्री भरतमोहन अधिकारी ने जिला मकवानपुर हेटौडा के पास दिव्य सेवा निकेतन चुरियामाई-३ दमार टोल के वृद्धाश्रम के उद्घाटन करते हुए कहा है- वृद्ध-वृद्धा को जो भत्ता सरकार की ओर से दिया जाता है, वह राष्ट्र की ओर से बुजर्ुग नागरिक को दिया जाने वाला सम्मान है । उक्त कार्यक्रम में पर्ूव श्रममन्त्री मुकुन्द न्यौपाने ने कहा- उपभोक्तावादी संस्कृति के द्वारा लोगों की सोच में बहुत परिवर्तन आया है, लेकिन वास्तविकता यह है कि आदमी का जन्म होते समय कुछ लोग हंसते हैं, और जब उसकी मौत होती है, उस समय दसों हजार आदमी जब रोए, तब उसे असल नागरिक मानना चाहिए । उक्त कार्यक्रम में पर्ूव संसद तथा निकेतन के सल्लाहकार केदार न्यौपाने, सभासद् अनन्त पौडेल, नेकपा एमाले के जिला अध्यक्ष रामेश्वर राणा, एनटाल्टिक विस्कुट उद्योग के प्रशासकीय प्रबन्धक रामहरि न्यौपाने तथा महात्मा प्रवीण वाइजी ने अपना-अपना मंतव्य रखा था । १ बिघा ३ कण्ठा जमीन में अवस्थित उस आश्रम में १६ कोठरी और एक सभाकक्ष का निर्माण हुआ है । साथ ही एक अस्पताल भी निर्माणाधीन अवस्था में है, ऐसा उस निकेतन के मकवानपुर के सचिव अर्जुन पोखरेल ने बताया ।
गायक श्रेष्ठ पुरस्कृत
गायक प्रकाश श्रेष्ठ को राजधानी से बाहर अर्थात् मोफसल के र्सवाधिक राशि का पुरस्कार ‘विजुली माया बन श्रेष्ठ राष्ट्रीय संगीत पुरस्कार’ प्रदान किया गया है । भीम विराग संगीत-साहित्य-कला प्रतिष्ठान नेपाल, मकवानपुर ने प्रसिद्ध साहित्यकार स्वर्गीय भीम विराग की दूसरी पुण्य तिथि के अवसर पर एक लाख रुपये का पुरस्कार गायक श्रेष्ठ को प्रदान किया है । प्रतिष्ठान के अध्यक्ष तुलसी थापा की अध्यक्षता तथा गीतकार प्रेम विनोद नन्दन के प्रमुख आतिथ्य में पुरस्कार कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । उस कार्यक्रम में साहित्य संगम मकवानपुर के अध्यक्ष आरसी रिजाल, साहित्यकार गोविन्दराज विनोदी, विमल चापागाई, शिक्षासेवी पर्ूण्ाबहादुर जोशी और मुक्ति गोविन्द वैद्य अतिथि के रूप में थे । इस पुरस्कार से गायक अम्बर गुरुंग, प्रेमध्वज प्रधान, भक्तराज आचार्य, फत्तेमान राजभण्डारी, शान्ति ठटाल, दीप श्रेष्ठ पहले सम्मानित हो चुके हैं । उद्यमी कन्हैयाकृष्ण श्रेष्ठ ने अपने माता की याद में यह पुरस्कार स्थापित किया है ।
साहित्यकार का सद्विचार
हेटौडा निवासी प्रसिद्ध हांस्यव्यंग्यकार आरसी रिजाल ने अपने स्वर्गीय पिता तोयनाथ रिजाल की पुण्य तिथि के अवसर पर व्यक्तिगत रुप से श्राद्ध करने के बदले सडÞक बाल-बालिका को संरक्षण देने वाली संस्था ‘मामा घर’ को नगद दो हजार रुपये का आर्थिक सहयोग उपलब्ध कराया है । पिता के श्राद्ध में खर्च होने वाली रकम को प्रत्येक वर्षसामाजिक काम में देने का निर्ण्र्ाासाहित्यकार रिजाल ने वर्षों पहले किया था । श्राद्ध की लागत को सामाजिक कार्य में लगाने से वह और ज्यादा फलदायी होगा, ऐसा साहित्यकार रिजाल का विश्वास है ।
नेपाल मगर संघ ३२वें वर्षमें
नेपाल मगर संघ का ३२वां स्थापना दिवस हेटौडÞा में विभिन्न कार्यक्रम के साथ सम्पन्न हुआ । मगर संघ मकवानपुर की आयोजना में हेटौडÞा में एक आकर्ष र्‍याली निकाली गई । बाद में आयोजित कार्यक्रम में सहभागियों ने अपनी मांग रखी कि जातीय पहचान के साथ संघीय संविधान निर्माण होना चाहिए । संघ के जिला अध्यक्ष दूधराज थापा मगर की अध्यक्षता तथा संघ के केन्द्रीय सदस्य विश्व आले मगर के प्रमुख आतिथ्य में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । उस कार्यक्रम में जिला के उपाध्यक्ष शंकर थापा, नेपाल आदिवासी जनजाति महासंघ के जिला अध्यक्ष तर्ीथबहादुर थापा मगर, लोकतान्त्रिक मगर संघ के केन्द्रीय सदस्य पार्वती राना मगर, नेपाल युवा मगर संघ के केन्द्रीय अध्यक्ष अशोक सारु मगर, नेपाल आदिवासी जनजाति समन्वय समिति के नगर अध्यक्ष जंगबहादुर थापा आदि ने शुभकामना मंतव्य व्यक्त किया था ।
महिला ँमसरुम’ खेती की ओर
हेटौडा-८ कमाने कर्ण्र्ाात मोहल्ले की महिलाएं मसरुम -छत्रक) खेती की ओर आकषिर्त हर्ुइ हैं और उन्हें इस सम्बन्ध में दक्ष करने के लिए तालीम भी दी गई है । इस तालीम का उद्घाटन हेटौडÞा नगरपालिका के समाज कल्याण शाखा अधिकृत भैरवबहादुर कुमाल ने किया । समाज सुधारक तथा संरक्षण केन्द्र हेटौडÞा द्वारा आयोजित इस तालीम में मुहल्ले की १८ महिलाएं एवं दो पुरुष सहभागी थे । उस अवसर पर हेटौडÞा नगरपालिका के वार्ड नम्बर १, ५, ६, ७ और ११ में भी मसरुम खेती सम्बन्धी तालमी दी जाएगी, ऐसी जानकारी केन्द्र की अध्यक्ष चित्रकुमारी गुरुंग ने दी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: