10 चीजें चुरा सकती हैं आपकी एनर्जी सुमन बाजपेयी

क्या कभी आपने गौर किया है कि किसी-किसी दिन हम कुछ काम नहीं करते, फिर भी थकान महसूस करते हैं। अगर हां, तो इसका अर्थ है कि उस दिन आपका एनर्जी लेवल बहुत लो होता है। आपको एहसास भी नहींहो पाता कि कौन-कौन सी चीजें आपकी एनर्जी चुरा सकती हैं। सुमन बाजपेयी का आलेख

1. आपका मोबाइल
मोबाइल हमारी जिंदगी का ऐसा अहम हिस्सा बन गया है कि अगर वह कुछ देर न बजे तो हम व्याकुल हो जाते हैं और चेक करने लगते हैं कि कही वह स्विच ऑफ तो नहीं हो गया है। घंटों हम मोबाइल पर बात करते हैं और जब बात नहीं हो रही होती है तो कान में हेडफोन लगाकर गाने सुनने लगते हैं। लेकिन सच तो यह है कि 15 मिनट बाद ही आपका संतुलन गड़बड़ाने लगता है और एनर्जी कम होने लगती है। काम करते समय आपको नींद आने लगती है। बेहतर होगा कि नॉयस कंसीलिंग हेडफोन का उपयोग करें। वॉल्यूम को कम पर रखना न भूलें।
2. नकारात्मक सोच
ये लोग आपके सहयोगी, पड़ोसी, रिश्तेदार या परिचित या घर के सदस्य कोई भी हो सकते हैं। आप जब भी इनसे मिलते हैं, आपको पता भी नहींचलता और ये आपकी एनर्जी चुरा लेते हैं। आपके कॉन्फिडेंस और सेल्फ एस्टीम को कम कर ये आपको नकारात्मक सोच के एक चक्र में फंसा देते हैं और आपके जीवन में मतभेद व क्रोध निर्मित करते हैं। ऐसे लोगों से पूर्णतया छुटकारा पाना तो असंभव है, पर जितना संभव हो, उनसे संपर्क कम ही रखें। उन्हें अपने जीवन से निकालकर फेंक सकते हैं तो बहुत अच्छा। 3. आपका कंप्यूटर
जमाना कंप्यूटर का है, इसलिए इसके यूज से बचना नामुमकिन है। लेकिन कंप्यूटर पर काम करने और कुर्सी पर एक ही पॉश्चर पर बैठे रहने से ब्लड-सकरुलेशन बाधित होता है। कंप्यूटर पर लगातार काम किए बिना आपका गुजारा नहीं हैतो हर घंटे के बाद 1 मिनट की एक्सरसाइज करें। कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कुर्सी को टेबल से दूर करें, पैरों को शरीर की सीध में लाएं और कंधों को ढीला छोड़ दें।
4. आपका टीवी
शायद आपको मालूम नहीं कि टीवी भी आपकी एनर्जी चुराकर आलसी बना देता है। आप घर पहुंचते हैं और टीवी के सामने बैठना चाहते हैं। आप यह भूल जाते हैं कि टीवी आपको और आलसी बना रहा है। अगर आप हल्की सी झपकी ले लेते हैं या एक्सरसाइज कर लेते हैं या फिर परिवार और बच्चों के साथ समय बिताते हैं तो एनर्जी वापस आ जाएगी। 5. अस्तव्यस्त परिवेश
एक बिखरा हुआ या गंदा डेस्क या घर आपकी ऊर्जा को चुरा सकता है। इधर-उधर फैला सामान, कबाड़ और गैर जरूरी चीजों से भरा घर, ऑफिस का केबिन या टेबल आपके काम करने की इच्छा को कम करते हैं। बेतरतीब चीजों को देखकर मन में एक झुंझलाहट पैदा होती है और आप थकान महसूस करने लगते हैं। जितना संभव हो अपने आसपास के परिवेश को साफ रखें। इसके लिए वीकएंड रखें।
6. अनहेल्दी फूड
कई लोग यह समझ ही नहीं पाते कि तला, वसायुक्त, अत्यधिक नमक वाले, ज्यादा चीनी वाले खाने का कितना बुरा असर उनके शरीर पर पड़ता है। अनहेल्दी फूड अनेक बीमारियों व मोटापे के अलावा आपकी एनर्जी भी चुरा लेता है और आप डिप्रेशन में भी आ सकते हैं। साबुत अनाज, फल, सब्जियां, मेवे, बींस आदि अपने आहार में शामिल करें। आप खुद ही अपने भीतर फर्क महसूस करेंगे। 7. नींद की कमी
सोते समय हमारे तन और मन दोनों की एक तरह से रिपेयरिंग होती है। यूं कहें कि नींद एनर्जी पाने का वास्तविक माध्यम है। एनर्जी कम होने की सबसे बड़ी वजह है नींद पूरी न हो पाना। एक रात भी नींद पूरी न होने पर अगले 24-48 घंटे खराब हो जाते हैं। नींद हमारे काम की क्वालिटी व क्वांटिटी दोनों पर असर डालती है। इसलिए उसका हमारी क्रिएटिविटी, सजगता, हेल्थ आदि पर भी असर पड़ता है। जो लोग रातभर सो नहीं पाते, वे अगले दिन सुस्ती महसूस करते हैं और किसी काम में उनका मन नहीं लगता। सही ढंग से सो पाएंगे तो ज्यादा सोने की आवश्यकता भी महसूस नहीं होगी।
8. डीहाइड्रेशन
आप इतने बिजी हैं कि खाना तो क्या पानी पीने का भी समय नहींनिकाल पा रहे हैं। कुछ समय बाद आपका एनर्जी लेवल गिर जाएगा। थकावट महसूस करने लगेंगे। ऊर्जा वापस पाने के लिए पानी पीजिए और उसके लिए समय निकालिए, खासतौर पर तब, जब आप बहुत देर से किसी को निर्देश दे रहे हों।

9. क्रोध
क्रोध कुछ ही मिनटों में आपके एनर्जी लेवल को डाउन कर देता है। इतना ही नहीं,यह आपके अंदर नकारात्मक विचार भी भर देता है, जिसकी वजह से आप निराश रहने लगते हैं। यह आपके जीवन की गति और काम दोनों को बाधित करता है और शारीरिक व मानसिक ऊर्जा को चुरा लेता है। जब भी क्रोध आए, ध्यान कहीं और लगाने की कोशिश करें और पानी पी लें।

10. आय से अधिक खर्च
अपनी आय से अधिक खर्च करना लगातार आपकी एनर्जी को ड्रेन करता है। अपना एक बजट बनाएं और उस पर कायम रहें। इससे आपको न तो बिल पेमेंट करने की चिंता सताएगी और न ही किसी से लोन लेना पड़ेगा। जब शॉपिंग पर जाएं तो लिस्ट बनाकर ले जाएं ताकि फिजूलखर्ची करने की नौबत न आए। इससे आपका एनर्जी लेवल सही रहेगा।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz