50 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों में सोनिया और रतन टाटा

युक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी और उद्योगपति रतन टाटा विश्व के 50 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं। ब्रिटेन की पत्रिका न्यूस्टेटसमैन के एक सर्वेक्षण के मुताबिक जर्मनी की चांसलर एंजेल मर्केल सूची में पहले स्थान पर हैं
बहरहाल, सूची में कई विवादास्पद हस्तियां शामिल हैं जिसमें पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी, रिपब्लिक टी पार्टी के नेता मिशेल बैकमैन और अल कायदा का आध्यात्मिक नेता अनवर अल अवलाकी भी शामिल है।
सोनिया को मैडम इंडिया बताते हुए सर्वेक्षण में कांग्रेस अध्यक्ष को राजनीतिक ताकतों की सूची में शामिल किया गया है। पत्रिका ने कहा है, इटली में जन्मी सोनिया गांधी को भारत में सर्वाधिक शक्तिशाली नेता माना जाता है। सितम्बर 2010 में चौथी बार अध्यक्ष बनने के साथ ही वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के इतिहास में सबसे अधिक समय तक अध्यक्ष रहने वाली हस्ती हैं। पत्रिका ने यह भी कहा है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुत्रवधू हैं। टाटा को मेटल हेड बताया गया है और उन्हें भारत के अंतरराष्ट्रीय शक्ति केंद्र के उभरने का प्रतीक बताया गया है। टाटा समूह द्वारा ब्रिटेन के स्टील निर्माता कोरस और प्रतिष्ठित जगुआर लैंड रोवर कार का अधिग्रहण कर भारतीय व्यवसाय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का श्रेय उन्हें ही जाता है। उनका यह बयान कि उनका उत्तराधिकार कोई भारतीय होगा यह जरूरी नहीं है इस बात का संकेत है कि वास्तव में उनका व्यवसाय वैश्विक है।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: