9/11 हमला , घटनाक्रम पर एक नजर

webduniya:अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले से न सिर्फ यह महाशक्ति बल्कि पूरी दुनिया दहल गई थी। किसी को कल्पना भी

PENTAGON ATTACK

PENTAGON ATTACK (Photo credit: Coast Guard News)

नहीं थी अमेरिका पर इतना बड़ा आतंकवादी हमला हो सकता है, लेकिन आतंकवादियों ने अपनी योजना को अंजाम देते हुए दुनिया के इस शक्तिशाली देश को हिलाकर रख दिया। इस हमले का घटनाक्रम इस प्रकार रहा :-

8:45 मिनिट : न्यूयॉर्क स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टॉवर में उत्तरी भाग में जेट एयरलाइन्स के विमान का सीधा आक्रमण।

8:55 मिनिट : दूसरा विमान ट्रेड सेंटर के दक्षिणी टॉवर को ध्वस्त करता हुआ निकल गया। इसके बाद भयानक विस्फोट हुआ तथा टॉवर में आग लग गई।

9:05 मिनिट : राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, जो बच्चों की कक्षा में एक संदेश पढ़ रहे थे, चीफ स्टाफ एंड्रयू कार्ड ने उनके कान में यह दुःखद खबर सुनाई।

9:20 मिनिट : सरकारी सूत्रों ने पहली बार बताया कि इस घटना में कम से कम 6 लोग मारे गए तथा 1000 लोग घायल हो गए।

9:30 मिनिट : राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए अमेरिका में राष्ट्रीय आपदा की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि यह आक्रमण आतंकवादी द्वारा किए गए।

9:32 मिनिट : अमेरिकन ऑनलाइन ने बीबीसी समाचार सेवा को बताया कि उसके दो विमान अपहृत किए गए। एक विमान 767 बोस्टन से लॉस एंजिल्स की ओर जा रहा था, जिसमें 81 यात्री सवार थे, दो चालक दल के सदस्य तथा 9 अन्य स्टाफ के सदस्य। दूसरा विमान 757 वाशिंगटन से डलास एयरपोर्ट से लॉस एंजिल्स की ओर जा रहा था। इस विमान में 58 यात्री सवार थे तथा दो चालक और 4 फ्लाइट अटेंडेंट भी विमान में मौजूद थे।

9:43 मिनिट : आबू धाबी टेलीविजन ने बताया कि उसके कार्यालय में फोन करके डेमोक्रेटिक फ्रंट फॉर लिवरेशन पेलेस्टीयन ने ट्रेड सेंटर पर हमले की जिम्मेदारी ली। हालाँकि, बाद में इस संगठन के शीर्षस्थ अधिकारियों ने इससे इनकार किया।

9:43 मिनिट : इसी समय खबरें आईं कि वाशिंगटन स्थित रक्षा विभाग के मुख्यालय पर विमान का आक्रमण हुआ। इस हमले में पेंटागन का एक हिस्सा ढह गया।

9:45 मिनिट : और अधिक विमानों से आक्रमण की घटनाओं की आशंकाओं के बीच राष्ट्रपति निवास ‘व्हाइट हाउस’ को खाली कराया गया।

9:50 मिनिट : अमेरिका के सभी हवाई अड्डों को बंद कर दिया गया।

10:07 मिनिट : वर्ल्ड ट्रेड का दक्षिणी टॉवर ढहने की खबर।

10:12 मिनिट : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने इन हमलों को अभी तक की सबसे ज्यादा दर्दनाक तथा निंदाजनक घटना बताकर निंदा की।

10:25 मिनिट : वाशिंगटन में स्टेट डिपार्टमेंट ऑफिस के सामने कार बम फटने की खबरें आईं।

10:27 मिनिट : ट्रेड सेंटर का उत्तरी टॉवर ढह गया।

10:30 मिनिट : पिट्सवर्ग हवाई अड्डे के समीप एक और विमान गिरने की खबर। यह विमान सेन फ्रांसिस्को की ओर जा रहा था।

इस हमले में तीन हजार लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

Loading...
Tagged with

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: