आपके कान से पता चल सकता है कि आप हैं डायबिटीज के शिकार होने बाले है या नहीं

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कान में होने वाले कुछ बदलावों से शरीर के अंदर चल रही कुछ बीमारियों का भी पता लगाया जा सकता है।

कान के बारे में अगर बात की जाए तो कई लोगों को ऐसा लगता है कि यह सिर्फ सुनने में मदद करने वाला एक अंग है और इसीलिए अधिकांश लोग कान पर ज्यादा ध्यान ही नहीं देते हैं। आपको बता दें कि कान हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण और संवेदनशील अंग है और अगर आप बारीकी से इस पर ध्यान दें तो यह आपके स्वास्थ्य के बारे में भी कई बातें बता सकता है।

डायबिटीज

अगर कुछ समय से आपको ठीक से सुनाई नहीं दे रहा है तो इसे अनदेखा न करें। ठीक से सुनाई ना देना डायबिटीज का भी लक्षण हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है जिस वजह से कान तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंचता और उसकी कार्यक्षमता में कमी आने लगती है। इसलिए कम सुनाई देने पर अपने कान और डायबिटीज दोनों का चेकअप करवाएं।

मुंह में दिक्कतें

आपको शायद यह पता न हो कि कई बार जब आपके कान में दर्द होता है तो वो मुंह में हुई किसी दिक्कत के कारण ही होता है। जैसे कि अगर आपके जबड़ों में दर्द है या कोई दिक्कत है तो इस वजह से भी आपके कानों में दर्द हो सकता है। जबड़ों का आखिरी सिरा जिस हड्डी से जुड़ा होता है वो कानों के ठीक नीचे स्थित होता है।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz