नाभि’ का आकार खोलता है आपकी सेहत से जुड़े कई राज…!!!

आजकल तो तरह-तरह के तरीकों और उपायों को अपनाकर ‘नाभि’ का श्रृंगार करना भी चलन में है। युवतियों के लिए तो ये एक स्टाइल स्टेटमेंट का जरिया बन गया है। वैसे इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि महिलाओं की खूबसूरत ‘नाभि’ पुरुषों को आकर्षित करती है।

किसी की नाभि का आकार देखकर आप उसकी सेहत के बारे में बता सकते हैं

Perfect female body.

67 तरह के बैक्टीरिया

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हमारी ‘नाभि’ में 67 तरह के बैक्टीरिया होते हैं। खास बात तो यह है कि ये हमारे लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद होते हैं।

 

U शेप की ‘नाभि’

अगर आपकी ‘नाभि’ का आकार भी U शेप का है तो थोड़ा सावधान हो जाए। इस तरह के आकार वाली ‘नाभि’ के लोगों में त्वचा संबंधी समस्याएं बहुत अधिक होती है।

इसके साथ ही U शेप की ‘नाभि’ वाले लोगों में किडनी संबंधी बीमारियां भी बहुत अधिक होती है। ऐसे लोगों के बच्चे कुरूप पैदा होने की आशंका अधिक होती है या फिर उनमें जन्मजात किसी समस्या के होने का डर बना रहता है।

छोटी ‘नाभि’

कुछ लोंगों के पेट में ‘नाभि’ का आकार इतना छोटा होता है कि उन्हें देखकर लगता ही नहीं कि उनके शरीर में ‘नाभि’ है। जिन लोगों की ‘नाभि’ छोटी होती है, उनमें स्वाइन फ्लू, वायरस और बुखार बने रहने की आशंका ज्यादा रहती है। ये लोग हमेशा किसी ना किसी वजह से बीमार बने रहते हैं।

उभरी हुई ‘नाभि’

ऐसी ‘नाभि’ उन लोगों की होती है, जिनके जन्म के समय डॉक्टर उनकी ‘नाभि’ को ठीक तरह से बांध नहीं पाते। जिनकी ‘नाभि’ उभरी हुई होती है उनकी सेहत कभी सामान्य नहीं रहती

बटन का आकार

ऐसे लोगों में ‘नाभि’ आगे की ओर बटन की तरह निकली हुई होती है। जिन लोगों की ‘नाभि’ का आकार ऐसा होता है, उन्हें हार्निया होने की आशंका बाकी लोगों से ज्यादा होती है।

जिसकी ‘नाभि’ गोल हो

जिन लोगों की ‘नाभि’ एकदम गोल और सुंदर होती है, वे लोग स्वभाव से सरल और सौम्य होते हैं। ऐसे लोग तन से स्वस्थ और सोच-विचार के मामले में दूसरों से हमेशा एक कदम आगे रहते हैं। साथ ही बीमारी इनसे कोसों दूर

‘नाभि’ का बीच में ना होना

ऐसा माना जाता है कि ‘नाभि’ पेट के बिल्कुल बीचों-बीच होती है। लेकिन असल में ऐसा नहीं होता कुछ लोगों में ‘नाभि’ एक और खिसकी हुई होती है।

पुरुषों में ऐसी ‘नाभि’ होने का ज्यादा कुछ असर नहीं होता। लेकिन अगर महिलाओं की ‘नाभि’ ऐसी है तो उसे हमेशा मूड स्विंग की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। साथ ही ऐसी ‘नाभि’ वाली महिलाओं की रूचि स्पोर्ट्स में ज्यादा होती है।

source:http://www.onlymyhealth.com/health-slideshow/your-navel-shape-tells-a-lot-about-your-health-in-hindi-1481610843.html

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: