IND-SL टेस्ट: इनिंग और 239 से भारत ने जीता नागपुर टेस्ट, अश्विन के 300 विकेट पूरे

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंका ने अपनी 2nd इनिंग में 9 विकेट खोकर 165 रन बना लिए हैं। लकमल (31) और गमागे (0) क्रीज पर हैं। श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल ने यहां करियर की 14वीं हाफ सेन्चुरी लगाई, लेकिन वो अपनी टीम की हार को नहीं टाल पाए।

टीम इंडिया ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर में खेले गए 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की। भारत ने पहली पारी में 610/5 विकेट पर अपनी पारी घोषित की। इस लिहाज से भारत ने 405 रन की बढ़ हासिल की। इसके जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम की पूरी पारी महज 166 रन ही बना पाई। श्रीलंकाई की ओर से इस पारी में सबसे अधिक रन कप्तान दिनेश चंडीमल (61) ने बनाए।
विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सोमवार को 405 रन की बढ़त का बोझ उतारने के दबाव में श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। मेहमान टीम ने अपनी पारी 21/1 से आगे बढ़ाई। उमेश यादव ने 47वें ओवर में कप्तान दिनेश चांडीमल  को फाइन लेग में अश्विन के हाथों कैच आउट करवाया।

अश्विन ने मैच के 35वें ओवर में श्रीलंका को एक के बाद एक झटके दिए। अश्विन ने अपने 11वें ओवर में दिलरुवन परेरा को शून्य के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू और इसके बाद आए रंगना हेराथ को भी शून्य पर अजिंक्या रहाणे के हाथों स्लीप में कैच आउट करवाया। चांडीमल ने 82 गेंद पर 10 चौको की मदद से सबसे अधिक 61 रन बनाए।

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के मूड से आए शनका को अश्विन ने लोंगऑन पर के एल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। शनका पहली गेंद से ही अाक्रमक दिखाई दे रहे थे उन्होंने 8 गेंद पर एक चौका और दो छक्कों की मदद से 17 रन की पारी खेली।

मैच में कमाल की गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए इशांत ने डिकवेला को कोहली के हाथों स्लीप में कैच आउट करवाया। डिकवेला ने 12 गेंद पर 4 रन बनाए।

मैच में श्रीलंका को तीसरा झटका उमेश यादव ने थिरिमाने के रूप में दिया। थिरिमाने उमेश की बाहर जाती हुई गेंद पर पोइंट पर चौका जड़ने की फिराक में जडेजा को कैच थमा बैठे। थिरिमाने ने 62 गेंदों पर 3 चौको की मदद से 23 रन की पारी खेली।

जडेजा ने दूसरी पारी में अपना दूसरा शिकार एंजिलो मैथ्यूज के रूप में बनाया। मैथ्यूज जडेजा की बॉल पर ऑफ ड्राइव मारने के चक्कर मिड ऑफ पर खड़े रोहित शर्मा को आसान सा कैच थमा बैठे। मैथ्यूज ने 32 गेंद एक छक्के की मदद से 10 रन की पारी खेली।

रविंद्र जडेजा ने ओपनर दिमुथ करुनारत्ने (16) को दिन के सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर शॉर्ट लेग में विजय के हाथों कैच आउट कराया। विजय ने दर्शनीय कैच लपका।  बता दें कि श्रीलंका को पहला झटका इशांत शर्मा ने दिया था जब उन्होंने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ओपनर सदीरा समरविक्रमा को क्लीन बोल्ड किया था।

इससे पहले मुरली विजय (128), चेतेश्वर पुजारा (143), कप्तान विराट कोहली (213) और रोहित शर्मा (102*) की धमाकेदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 610/6 के स्कोर पर घोषित की थी। इस तरह उसने श्रीलंका पर 405 रन की बढ़त हासिल की। याद हो कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली श्रीलंका की पहली पारी 205 रन पर ऑलआउट हुई थी।

 

पहली इनिंग में भारत का स्कोर बोर्डः

बैट्समैन रन बॉल 4 6
Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: