संशोधन अपरिहार्य है, जिससे की देश और राज्य भी हमारा हो सके : मनिष सुमन

हिमालिनी, मई अंक ,२०१८ | आज के लिए राजपा की प्रथम प्राथमिकता तो संविधान संशोधन ही है । इसके लिए हम लोग लग रहे हैं । क्योंकि आज जो संविधान है, वह मधेश मैत्री तथा जनजाति मैत्री संविधान नहीं है । उसमें संशोधन कर सर्वस्वीकार्य संविधान बनाना है । राजपा ने केपीशर्मा ओली को प्रधानमन्त्री बनाने के लिए वोट दिया है । इसका मतलब राजपा भी सरकार में जाएगी, इसका अर्थ यह नहीं है । संविधान संशोधन के लिए दो तिहाई बहुमत आवश्यक है । बाम गठबन्धन के पास बहुमत तो है, लेकिन दो तिहाई नहीं है । दो तिहाई पहुँचाने के लिए ही हम लोगों ने ओली सरकार को समर्थन किया है । अगर हमारे मतों का दुरुपयोग किया जाता है तो हम लोग भी उनका साथ छोड़ देंगे ।

मनिष सुमन, प्रदेश सांसद्, प्रदेश नं. २

जहाँ तक सरकार में जाने की बात है, राजपा ने सरकार में जाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किया है । हम लोग संविधान संशोधन संबंधी मुद्दा में ही अडिग हैं । संविधान संशोधन हो जाएगा तो सत्ता–रोहण होती ही रहेगी, यह कोई बड़ी बात नहीं है । लेकिन संविधान संशोधन के सम्बन्ध में अभी तक गम्भीरता से कोई भी बातचीत नहीं हुई है । प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली भारत भ्रमण से पहले हम लोगों से कह रहे थे कि औचित्यपूर्ण संविधान संशोधन के लिए तैयार हैं । ‘औचित्यपूर्ण संशोधन’ का मतलब क्या है ? यह तो प्रधानमन्त्री ओली ही जानेंगे ! हम लोग तो बता रहे हैं कि अभी जो संविधान है, वह मधेशी मैत्री संविधान नहीं है । संशोधन अपरिहार्य है । संशोधन नहीं होगा तो कुछ भी नहीं होगा ।
संविधान में संशोधन के लिए एक साल पहले तक हम लोग सड़क संघर्ष कर रहे थे । अब दबाव देने के लिए सदन भी है । सदन आन्दोलन से भी संविधान में संशोधन के लिए दबाव दिया जा सकता है । उसके बाद भी संविधान में संशोधन नहीं होगा तो वर्तमान सरकार को मधेश में मान्यता मिलनेवाली नहीं है । क्योंकि हम लोग मानते हैं संशोधन बिना का संविधान ‘एकल समुदाय का संविधान’ रह जाएगा । इसीलिए जब तक संविधान संशोधन नहीं होगा, तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगी । जब तक संविधान संशोधन नहीं होगा, तब तक यह मुल्क मेरा नहीं है, राज्य मेरा नहीं । हम चाहते हैं कि देश और राज्य भी मेरा हो सके, इसके लिए संविधान संशोधन अपरिहार्य है ।

 

Loading...
Tagged with

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: