‘Sarahah एप कहीं बन जाय अापकी परेशानी का सबब

१४ अगस्त

दुनियाभर में एक नया एप ‘Sarahah’ को लेकर भारी क्रेज है। क्रेज इस कदर है कि इसे 30 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इस एप के जरिये आप अपने प्रोफाइल से लिंक किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन इस एप की खासियत है कि मैसेज भेजने पर पहचान उजागर नहीं होती है। यानी मैसेज पाने वाले को पता नहीं चलेगा कि मैसेज किसने भेजा है। इस एप से आए मैसेज का रिप्लाई नहीं किया जा सकता है। चूंकि मैसेज भेजने वाले का पता नहीं चलने के कारण कहीं इसका गलत इस्तेमाल न हो तो केवल इस एप में प्रोफाइल को ब्लॉक या फिल्टर करने की सुविधा रखी गई है।

माता-पिता रहे सतर्क:

सऊदी अरब के इस एप ‘Sarahah’ का मतलब है ‘ईमानदारी’। यानी इसके जरिये लोग अब किसी से भी वो सब कह सकते हैं जिसे सामने कहने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं। लेकिन क्या इससे परेशानियां बढ़ तो नहीं जाएगी। एक तरफ जहां लोग ब्लू व्हेल गेम के परिणामों से परेशान हैं तो दूसरी तरफ इस एप के बढ़ता क्रेज कहीं एक नई परेशानी खड़ी न कर दें। इसलिए कम से कम माता-पिता को तो बच्चों का ध्यान इस एप को लेकर रखना चाहिए।

टीनेजर कर रहें है ज्यादा इस्तेमाल:

न्यूयॉर्क मैग्जीन के मुताबिक इस एप के अधिकांश यूजर्स टीनेजर्स हैं और इसमें होने वाली गॉसिप्स और खासकर पहचान छुपी होने के कारण इसका खूब क्रेज है। देखा गया है कि जो टीनेजर स्नैपचैट यूज करते हैं, वे इसे धड़ल्ले से डाउनलोड कर रहे हैं। उसके बाद सराहा अकाउंट बनाते हैं और स्नैपचैट के जरिये अकाउंट का कस्टम लिंक डाल रहे हैं।

इस वजह से ही लोगों को इसका क्रेज हो गया है और एक ही महीने में तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है। गूगल प्ले स्टोर पर ही इसके डाउनलोड्स 50 लाख से भी ऊपर पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: