Tue. Nov 13th, 2018

अब कौन होंगे प्रधानन्यायाधीश ? कल होने जा रहा है परिषद् बैठक !

काठमांडू, ७ अगस्त । सर्वोच्च अदालत में रिक्त प्रधानन्यायाधीश सिफारिश के लिए कल बुधबार संवैधानिक परिषद् की बैठक होने जा रहा है । प्रधानमन्त्री कार्यालय स्रोत ने यह बात की जानकारी दी है । बहालवाला न्यायाधीशों में से ओमप्रकाश मिश्र और चोलेन्द्र शमशेर राणा प्रधानन्यायाधीश पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं । मिश्र और राणा में से किसी एक व्यक्ति को ही प्रधानन्याायधीश के लिए सिफारिश होनेवाले हैं, यह निश्चित है ।


प्रधानन्यायाधीश होने के लिए सर्वोच्च अदालत में न्यायाधीश के रुप में कम से कम तीन साल काम करना पड़ता है । मिश्र और राणा के अलवा अन्य व्यक्ति सर्वोच्च में तीन साल से नहीं हैं । इसीलिए मिश्र और राणा में से किसी एक ही हो सरकार को चुनना होगा । गत फाल्गुन ३० गते प्रधानन्यायाधीश गोपाल पराजुली पद मुक्त होने के बाद सर्वोच्च अदालत प्रधानन्यायाधीश बिहीन हो रहा है ।
स्मरणीय है, इससे पहले परिषद् द्वारा सिफारिश गोपाल पराजुली को संसदीय सुनुवाई विशेष समिति ने अस्वीकार कारण नयां प्रधानन्यायाधीश की खोजी हो रही है । प्रधानमन्त्री निकट स्रोत का कहना है कि कल बुधबार होनेवाला संवैधानिक परिषद् बैठक द्वारा नयां प्रधानन्यायाधीश शिफारिश होंगे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of