Tue. Oct 16th, 2018

आखिरी टेस्ट मैच में ७४ रन बनाकर आउट हुए सचिन तेंडुलकर,

tandelukarमुंबई. वानखेड़े स्टेडियम पर हो रहे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 257 रन बना लिए हैं। विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर हैं।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के शानदार करियर की आखिरी पारी को कैरेबियाई स्पिनर नरसिंह देवनारायण ने खत्म किया। सचिन 12 चौकों से सजी 74 रन की पारी खेलकर आउट हुए।
यह दुखद लम्हा भारतीय पारी के 48वें ओवर में आया। पांचवीं गेंद पर सचिन ने ऑफ साइड की तरफ शॉट खेला। वे उसे गेंद को कट कर बाउंड्री लगाना चाहते थे, लेकिन वे कप्तान डैरेन सैमी को आसान कैच थमा बैठे।
सचिन के पवेलियन लौटते ही मैदान पर सन्नाटा छा गया। क्रीज पर नए आए विराट कोहली ने पहली ही गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन इसके बावजूद वानखेड़े स्टेडियम ‘सचिन, सचिन’ के नारों से गूंजता रहा।

वेस्ट इंडीज की पहली पारी सस्ते में सिमटने के बाद बहुत कम उम्मीद है कि सचिन को दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका मिले। उनके पवेलियन लौटते समय कमेंट्र कर रहे सुनील गावस्कर ने कहा – थैंक्यू सचिन, इस खूबसूरत सफर के लिए।

सचिन के बाद पुजारा ने भी 75 गेंद खेलकर पांच चौके की मदद से अपने टेस्ट कैरियर का चौथा अर्धशतक लगाया। पुजारा के अब टेस्ट में चार शतक और चार अर्धशतक हैं।

दूसरे दिन सचिन का खेल देखने के लिए कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के अलावा बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान अपनी पत्नी किरण राव के साथ आए हैं।

पहले दिन भारत की पहली पारी दो विकेट के नुकसान पर 157 रन से आगे खेलने के लिए सचिन और पुजारा क्रीज पर उतर चुके हैं। पहले दिन टॉस जीतने के बाद धोनी ने मेहमान टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया।

पहले दिन प्रज्ञान ओझा के पांच विकेट और अश्विन के तीन विकेट की बदौलत वेस्टइंडीज की पूरी टीम अपनी पहली पारी में 182 रन पर ऑल आउट हो गई थी। मेहमान टीम की ओर से पॉवेल ने सर्वाधिक 48 रन बनाए। इस पारी में वेस्टइंडीज की ओर से तीन बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे।

इस मैच में भारत की ओर से कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि वेस्टइंडीज ने नरसिंह देवनारायण और शैनन गैब्रियल को टीम में शेलडन कोटरेल और वीरासैमी पेरमल के जगह शामिल किया है।

यह मैच कई मायनों में खास है। सचिन का यह आखिरी और 200वां टेस्ट मैच है। इसके साथ वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल का यह 150वां टेस्ट मैच भी है। क्रिस गेल का यह 99वां टेस्ट मैच है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of