Sat. Apr 20th, 2019

इंडाेनेशिया में 6.8 तीव्रता का भूकम्प सुनामी का खतरा

radheshyam-money-transfer

जकार्ता, एजेंसी

इंडोनेशिया के सुलेवासी में शुक्रवार शाम 5.10 बजे (भारतीय समय के अनुसार) एक जोरदार भूकंप के हाथ धरती कांप उठी। स्‍थानीय समय के अनुसार शाम 6.40 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई। भूकंप के बाद इंडोनेशिया ने सुनामी की चेतावनी जारी की है। आपदा प्रबंधन विभाग ने सेंट्रल सुलेवासी के मोरोवली में लोगों से इलाका खाली करने के लिए कहा है।

भूकंप का केंद्र जमीन से 17 किलोमीटर की गहराई में बेंगई द्वीप से 85 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की ओर बताया जा रहा है। जीओ फिजिक्‍स एजेंसी के प्रवक्‍ता के मुताबिक, इस भूकंप से सूनामी आने की आशंका है। एजेंसी समुद्री लहरों पर नजर बनाए हुए है। लोगों से इलाका खाली को कहा गया है। एजेंसी ने कहा है कि हो सकता है पहली लहर ज्‍यादा ऊंची न हो लेकिन उसके बाद आने वाली लहरें घातक हो सकती हैं।

बता दें कि भूकंपीय रूप से सक्रिय प्रशांत ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित होने के कारण इंडोनेशिया को भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट के लिहाज से काफी खतरनाक माना जाता है। गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में ही सुलेवासी में ही भूकंप और सुनामी की वजह से 4000 लोगों की जान चली गई थी। इसका सबसे ज्‍यादा असर पालू शहर पर पड़ा था।

इस भूकंप की वजह यदि सुनामी आती है तो इंडोनेशिया के पालू, मोरोवली, डोंगी, कालोनोडाल, मेटेनडॉक, पेलंग द्वीप, इनोबू, कंडारी और बेंगई में बड़ा नुकसान हो सकता है। राहत की खबर यह है कि भारत तक सुनामी की लहरों के पहुंचने की आशंका नहीं है। एजेंसियों ने सुनामी की लहरों के पपुआ और ऑस्‍ट्रेलिया तक जाने की आशंका जताई गई है।

स्राेत दैनिक जागरण

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of