Sun. Oct 21st, 2018

उड़ी आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तनाव

नई दिल्ली/इस्लामाबाद.18_09_2016-18pakistan
उड़ी आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तनाव काफी बढ़ गया है। पाकिस्तान की तैयारियों के बीच भारत भी बॉर्डर पर अपनी तैयारी मजबूत करने लगा है। 778 किलोमीटर लंबी एलओसी पर जवानों की नए सिरे से और ज्यादा संख्या में तैनाती की जा रही है। साथ ही, हथियार और फ्यूल भी जमा किया जा रहा है। ये तैयारियां जंग जैसे हालात की तरफ इशारा कर रही हैं।
  पाकिस्तानी जर्नलिस्ट हामिद मीर ने रात में इस्लामाबाद के ऊपर पाकिस्तानी एयरफोर्स के F-16 फाइटर प्लेन उड़ने का ट्विटर पर दावा किया।
– एक टीवी इंटरव्यू में उन्होंने इसे जंग से पहले की प्रैक्टिस कहा। गुरुवार रात जंग की आशंका से घबराकर सैकड़ों लोग इस्लामाबाद में सड़कों पर आ गए।
– हामिद मीर के मुताबिक, 4 फाइटर प्लेन रात में 10.20 बजे उड़ते नजर आए। इसके लिए हाईवे को ही रनवे बनाया गया। कई और लोगों ने फाइटर प्लेन देखने का दावा किया और वीडियो भी शेयर किए।
– हामिद ने कहा कि इस्लामाबाद में रात को फाइटर प्लेन उड़ने से डर का माहौल है।
दूसरी जर्नलिस्ट ने इसे पाक एयरफोर्स की एक्सरसाइज कहा
– फाइटर प्लेन F-16 ने लंबे वक्त बाद इस तरह उड़ान भरी है। कहा यह भी जा रहा है कि पाकिस्तान में जंग की तैयारी है और सारी कवायद उसी का हिस्सा हैं।
– हालांकि, इस खबर के बाद एक पाकिस्तानी जर्नलिस्ट जवेरिया सिद्दीकी ने इसे पाकिस्तान एयरफोर्स (PAF) की हर पांच साल पर होने वाली एक एक्सरसाइज करार दिया।
जंग हुई तो ज्यादा समय नहीं टिक पाएगा दुश्मन
–  इंडियन  एयरफोर्स की ताकत पाकिस्तान से कई गुना ज्यादा है। पाक के एफ-16 का जवाब हमारे सुखोई, जगुआर और मिग देंगे।
– इंडियन एयरफोर्स के पास 2000 फाइटर प्लेन हैं, वहीं पाक के पास सिर्फ 900। एफ-16 फाइटर प्लेन के बूते वह दम भरता है।
-इंडियन  फाइटर प्लेन में सबसे खतरनाक है 4.5 जनरेशन का सुखोई। यह भारत ने रूस से खरीदा है। भारत के पास ऐसे करीब 200 सुखोई फाइटर प्लेन हैं।
– इसके अलावा एयरफोर्स के जंगी बेड़े में 36 मिराज, 90 जगुआर, 48 मिग-29 और 56 मिग-27 बाईसन फाइटर एयरक्राफ्ट भी हैं।
– दुनिया का सबसे बड़ा मिलिट्री विमान सी-17 ग्लोबमास्टर भी इंडियन एयरफोर्स का हिस्सा है। यह अमेरिका से खरीदा गया है।
– उधर, नेवी का सबसे ताकतवर एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य, आर्मी का अर्जुन और भीष्म टैंक पाकिस्तान को करारा जवाब देने की काबिलियत रखता है।
किस बात का है पाकिस्तान को डर ?
– पाकिस्तान को अंदेशा है कि भारत उसके खिलाफ किसी तरह की सैन्य कार्रवाई कर सकता है। इसके लिए पाकिस्तान की सेना को हाई अलर्ट कर दिया गया है।
– इस्लामाबाद-लाहौर हाईवे फिलहाल दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। सारा ट्रैफिक पुराने पहाड़ी रास्ते की ओर मोड़ दिया गया है। इस्लामाबाद-पेशावर हाईवे भी बंद किया गया है।
– PAF के स्पोक्स पर्सन कोमोडोर जावेद मुहम्मद अली ने कहा कि इस हाईवे की सेना को जरूरत है। उन्होंने कहा कि सेना की यह प्रैक्टिस ताजा तनाव के मद्देनजर नहीं है।
– बता दें कि जैसे भारत में यमुना एक्सप्रेस वे पर फाइटर प्लेन उतरने का एक्सपेरिमेंट हो चुका है, वैसे ही पाकिस्तान के पास इस्लामाबाद-लाहौर और इस्लामाबाद-पेशावर हाईवे पर फाइटर प्लेन उतारा जा सकता है।
जोधपुर में भी सर्जिकल ऑपरेशन जैसी प्रैक्टिस
– उधर, पाकिस्तान की सीमा पर राजस्थान के जोधपुर में एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो की रूटीन प्रैक्टिस हुई है। सर्जिकल ऑपरेशन जैसी यह कार्रवाई जोधपुर एयरबेस पर एयरफोर्स के 84वें स्थापना दिवस से पहले गुरुवार को डिस्प्ले के दौरान दिखी।
– पश्चिमी सीमा पर तनाव के बीच जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन के एयर ऑफिसर कमांडिंग एयर कमोडोर एन तिवारी ने कहा कि एयरफोर्स का रिएक्शन टाइम घंटों में है। जोधपुर की सारी यूनिट्स इसके लिए तैयार हैं। हमें जो भी आदेश मिलेंगे, उसके लिए तैयार हैं।
– राजस्थान में पाकिस्तान से लगी सीमा पर बीएसएफ के बड़े अफसरों के मूवमेंट की भी खबरें हैं। तनाव के चलते जबलपुर (एमपी) से टैंकों के अलावा तोपों को भी देश कई सेना के डिपो में भेजे जाने की खबर है।
पाकिस्तानी मीडिया में भी खबर : LoC पर हथियार पहुंचा रहा है भारत
– ब्रिटिश मीडिया के हवाले से पाकिस्तानी मीडिया में यह खबर चल रही है भारत LoC पर भारी मात्रा में हथियार जुटा रहा है। जिओ न्यूज की वेबसाइट पर ऐसी ही एक खबर में कहा गया है कि इंडियन आर्मी कश्मीर में PoK से सटे LoC पर भारी मात्रा में हथियार पहुंचा रही है। LoC पर चुनिंदा जगहों पर बोफोर्स तोप की तैनाती भी हुई है।
साभार, दैनिक भास्कर

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of