Thu. Nov 15th, 2018

एमाले–माओवादी बीच सहमति, माओवादी को मिला २ मुख्यमन्त्री और २ सभामुख

काठमांडू, २८ जनवरी । नेकपा एमाले और माओवादी के बीच भावी सरकार गठन संबंधी मुद्दों में सहमति बनी है । दोनों दल के नेता सम्मिलित कार्यदल ने यह सहमति किया है । सहमति अनुसार ६ प्रदेशों में से नेकपा एमाले की ओर से ४ और माओवादी की ओर से २ प्रदेश में मुख्यमन्त्री बनेंगे । इसीतरह कार्यदल ने सभामुख और उपभामुख में भी भागबण्डा किया है ।
कार्यदल संयोजक सुवास नेम्वाङ के अनुसार १, ३, ४ और ५ नम्बर प्रदेशों में नेकपा एमाले से मुख्यमन्त्री बनाया जाएगा, ६ और ७ नम्बर प्रदेशों में माओवादी कि ओर से मुख्यमन्त्री बनाया जाएगा । इसीतरह १, ३, ६ और ७ नम्बर प्रदेशों में एमाले की ओर से सभामुख बनाया जाएगा, ४ और ५ नम्बर प्रदेश में माओवादी की ओर से । माओवादी सभामुख रहनेवाला ४ और ५ नम्बर प्रदेशों में एमाले से उपसभामुख रहेंगे और एमाले से सभामुख रहनेवाला १, ३, ६ और ७ नम्बर प्रदेशों में माओवादी की ओर से सभामुख रहेंगे ।
इसीतरह कार्यदल में दोनों पार्टी के बीच भावी प्रदेश सरकार में ११ मन्त्री बनाने के लिए भी भी सहमति बनी है । समाचार स्रोत के अनुसार वाम गठबंधन की सरकार बननेवाले हर प्रदेश में ७ से ११ सदस्यीय मन्त्रिपरिषद् निर्माण के लिए दोनो पार्टी के नेता राजी हैं । मन्त्रिपरिषद् में एमाले से ७० प्रतिशत और माओवादी केन्द्र से ३० प्रतिशत मन्त्री रहेंगे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of