Wed. Oct 17th, 2018

ओली के विकल्प बामदेव गौतम ! हो रहा है काठमांडू–७ से सांसद् बनाने का प्रयास !!

काठमांडू, ९ अक्टुबर । गत वर्ष मार्गशीर्ष महीना में सम्पन्न संघीय चुनाव में तत्कालीन नेकपा एमाले के नेता बामदेव गौतम बर्दिया निर्वाचन क्षेत्र नं. १ में बाम गठबंधन की ओर से साझा उम्मीदवार थे, लेकिन उहां के जनता ने गौतम को पराजित किया । वही गौतम को फिर सांसद् बनाने के लिए प्रयास हो रहा है ।
कई राजीतिक विश्लेषकों को मानना है कि भावी प्रधानमन्त्री के रुप में वर्तमान प्रधानमन्त्री ओली के विरुद्ध खड़ा करने के लिए भी नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी (नेकपा) के कुछ नेताओं की प्लान के अनुसार उनको सांसद् बनाने की प्रयास हो रहा है । नेकपा के कई नेताओं को कहना है कि पार्टी के भीतर प्रधानमन्त्री ओली की अह्मता बढ़ती जा रही है, अगर गौतम को सांसद् बनाया जाता है तो वह प्रधानमन्त्री के विकल्प के रुप में खड़े हो सकते हैं ।
इसके लिए काठमांडू निर्वाचन क्षेत्र नं. ७ से निर्वाचित नेकपा के सांसद् रामवीर मानन्धर को इस्तिफा देने के लिए कहा गया है । नेकपा निकट कुछ नेताओं को मानना है कि मानन्धर भी वामदेव के लिए इस्तिफा देने के लिए तैयार हो गए है । उन्होंने कहा है कि पार्टी निर्णय मानने के लिए वह तैयार हैं और इसकी जानकारी उन्होंने प्रधानमन्त्री ओली को भी दिया है ।
वैसे तो इससे पहले गौतम को डोल्पा से चुनाव लड़ाने की तैयारियां भी हो रही थी । उसके लिए डोल्पा से निर्वाचित धनबहादुर बुढ़ा भी इस्तिफा देने के लिए तैयार हो गए थे । लेकिन डोल्पा निवासी जनता गौतम के विरुद्ध प्रतिक्रिया देने लगे तो बामदेव खूद वहां से वापस होने के लिए बाध्य हो गए है । कहा जाता है कि दैलेख, नवलपरासी, बांकी आदि जिलाें में नेकपा की ओर से निर्वाचित कई सांसदों ने भी कहा है कि वह गौतम के लिए त्याग करने के लिए तैयार हैं ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of