Thu. Oct 18th, 2018

कमला नगरपालिका में मनमानी, अभी तक नहीं हो सका नगरसभा

जनकपुरधाम, २३ सितम्बर । धनुषा जिला स्थित कमला नगरपालिका में प्रमुख प्रशासकीय अधिकृत की मनमानी चल रहा है, जिसके चलते अभी तक एक भी नगरसभा नहीं हो पाया है । स्थानीयबासी तथा जनप्रतिनिधियों की आवाज को भी अनदेखा कर प्रमुख प्रशासकीय अधिकृत ने विकास निर्माण संबंधी सम्पूर्ण काम को स्थगित किया है । असन्तुष्ट लोगों का कहना है कि प्रशासकीय अधिकृत द्वारा नगरपालिका को असफल बनाने की गलत नीति के साथ काम होने के कारण ऐसा हो रहा है । इसीलिए स्थानीयबासी ने प्रमुख प्रशासकीय अधिकृत तथा लेखापाल को तबदाल करने के लिए मांग किया है ।


नगरपालिका में कूल ९ वडा है । उसमें से ८ वडाध्यक्ष ने संयुक्त रुप में नगर के मेयर राम उदगार गोइत से दोनों कर्मचारियों की तबदला के लिए ज्ञापनपत्र दिए है । ज्ञापनपत्र में उल्लेख है कि स्थानीय चुनाव पश्चात् नगरपालिका की विकास निर्माण लगायत अन्य विभिन्न क्रियाकलाप सुलभ रुप में संचालन करने के लिए नगर प्रमुख से की गई आग्रह को भी अनेदखा किया गया है । जिला प्रशासन कार्यालय धनुषा के तत्कालीन प्रमुख जिला अधिकारी दलीप चापागाई और वर्तमान प्रजिअ गोपाल पराजुली ने नगरपालिका कार्यालय तत्काल सञ्चालन करने के लिए मौखिक आदेश देने पर भी प्रमुख प्रशासकीय अधिकृत ने कोई सुनुवाई नहीं किया है, जो नगरपालिका को असफल बनाने की उद्देश्य से प्रेरित है ।
शनिबार दिया गया ९ सूत्रीय मांग में भी बन्द नगरपालिका कार्यालय तत्काल संचालन करने के लिए आग्रह की गई है । इसीतहर दैनिक कार्य संचालन अन्तर्गत सम्पूर्ण वडा कार्यालय संचालन की व्यवस्थापन, उसके लिए आवश्यक आधारभूत सामाग्रियों की उपलब्धता, आ.व. ०७३–०७४ में नगरपालिका व्यवस्थापन के लिए प्राप्त बजेट और ०७४–०७५ के बजट सार्वजनिक, नगरपालिका तथा वडा कार्यालय के लिए १ साल पहले खरीदा गया फर्निचर, कम्प्युटर, प्रिन्टर, मोटरसाइकिल, दराज तथा स्टेशनरी सामाग्री (जो अन्यन्त्र रखा गया है) कार्यालय में दाखिला करने के लिए भी मांग किया गया है । इसीतरह सम्पूर्ण तहों में अविलम्ब कर्मचारियों की व्यवस्थापन, सम्पूर्ण स्वास्थ्य चौकी स्थापना, स्थानीय तह संचालन ऐन २०७४ अनुसार नगरपालिका के विभिन्न विषयगत समिति गठन संबंधी माग भी ९ सूत्रीय मांग पत्र में समेटा गया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of