Tue. Sep 25th, 2018

काठमान्डाै में जल्द ही चलेगी मेट्राे रेल

काठमान्डाै १४ नवम्बर

 

लगानी बोर्ड ने उपत्यका के दाे रुट मे् चलाने के लिए मेट्रो रेल की विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डिपिआर) तैयार करने का निर्णय किया है । सोमबार प्रधानमन्त्रीनिवास बालुवाटार में हुइ  बोर्ड बैठक ने मेट्रो रेल के रुट नं. १ अन्तर्गत बूढानीलकण्ठ–सातदोबाटो–फास्ट ट्र्याक स्टेसन खण्ड की सम्भाव्यता अध्ययन (डिएफएस) अाैर डिपिआर तैयार करने का  जिम्मा रेल विभाग काे दिया है।

रुट नं. २ अन्तर्गत नागढुंगा–कलंकी–कोटेश्वर–धुलिखेल खण्ड का डिपिआर  लगानी बोर्ड खुद करेगी । दाेनाे‌ प्रतिवेदन सार्वजनिक–निजी साझेदारीअन्तर्गत बुट प्रणाली में अागे बढाया जाएगा ।
बोर्ड के कार्यकारी अधिकृत महाप्रसाद अधिकारी ने महा कि मेट्रो रेल का डिपिआर तैयार करने का निर्णय जल्द ही कार्यान्वयनमा में अाएगा । ‘उपत्यका में मेट्रो रेल का सपना पुराना ही है ।

बोर्ड के अनुसार रुट नं. २ अन्तर्गत नागढुंगा–कलंकी–कोटेश्वर–धुलिखेल खण्ड तक की लम्बाइ ४५ किमि है । इस खण्ड निर्माण में एक खर्ब २९ अर्ब लागत लगने का अनुमान है । वहीं, रुट नं. १ अन्तर्गत बूढानीलकण्ठ–सातदोबाटो–फास्ट ट्र्याक स्टेसनसम्म की लम्बाइ करिब २५ किमि है । इस खण्ड का निर्माण लागत ७५ अर्ब  से अधिक है ।

नया पत्रिका से

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of