Tue. May 21st, 2019

काठमान्डाै में स्काई रेल चलाने के लिए चीनी कम्पनी द्वारा प्रस्ताव

चीनी कम्पनी ने काठमाडौं उपत्यका में स्काई रेल चलाने का प्रस्ताव पेश किया है । बेइजिङ चाइना एयर रेल ग्रुप (सिसिएआर)ने लगानी बोर्ड के अध्यक्ष समेत रहे प्रधानमन्त्री केपी ओली काे सम्बोधित किए गए पत्र में स्काई रेल चलाने का प्रस्ताव पेश किया है ।सिसिएआर पहले चरण के अन्तर्गत २२ अर्ब लागत अनुमानसहित प्रस्ताव पेश करने की जानकारी प्रधानमन्त्री कार्यालय स्रोत ने दी है । ‘

भौतिक पूर्वाधार तथा यातायात व्यवस्थामन्त्री रघुवीर महासेठ और चीन के लिए  नेपाली राजदूत लीलामणि पौडेल के साथ हुए विचार विमर्श के आधार में काठमाडौं में स्काई रेल की सम्भावना के बारे में अध्ययन किए जाने की जानकारी कम्पनी के नेपाल प्रतिनिधि घनश्याम अधिकारी ने दी । सिसिएआर के अनुसार काठमाडौं के चक्रपथ में पाँच हजार यात्री क्षमता वाली स्काई रेल चलाया जा सकता है ।

सिसिएआर ने दाे  वर्ष के भीतर अपने निवेश में स्काई रेल निर्माण कने का दावा किया है। रेल २८ वर्ष के बाद नेपाल सरकार काे हस्तान्तरण करने का उसका प्रस्ताव है ।

प्रस्ताव के अनुसार पहले चरण में एयरपोर्ट–तीनकुने–बानेश्वर–माइतीघर–त्रिपुरेश्वर–नारायणगोपाल चोक से बूढानीलकण्ठ तक २६ किलोमीटर स्काई रेल सञ्चालन करने का प्रस्ताव कम्पनी ने रखा है । इसी तरह, सहिदगेट से भैँसेपाटी तक ६ किमि में स्काई रेल सञ्चालन हाेगा । इस रुट में ६ स्टेसन हाेने की जानकारी कम्पनी ने दी है । त्रिपुरेश्वर से थानकोट तक १२ किलोमिटर तक रेल सञ्जाल जोडा जाएगा, जहाँ आठ स्टेसन हाेंगे ।

तीनकुने से भक्तपुर तक साढे आठ किलोमिटर के रुट में भी आठ स्टेसन रहेंगे । एक से दाे किमि दूरी के अन्तर में  स्टेसन बनाने की कम्पनी की योजना है । मोनो तथा मेट्रो रेल की तुलना में स्काई रेल सस्ता हाेने का दावा कम्पनी ने किया है ।   स्काई रेल  अन्य रेल की तरह जगह नहीं लेती है ।  सडक के किनारे में या  सडक के बीच भाग में जगह जगह पर पाेल गाड कर  स्काई रेल चलाया जा सकता है   । इससे जाम की समस्या का समाधान हाेने का दावा कम्पनी का है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of