Thu. May 23rd, 2019

कामी रिता शेरपा ने अपना ही रिकार्ड ताेडा २३ वी‌ं बार एवरेस्ट पर सफल चढाई कर विश्व रिकार्ड बनाया

काठमांडू,१५ मई

Image result for image of rita sherpa

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर रिकॉर्ड २३वीं बार पहुंचकर नेपाल के कामी रिता शेरपा (४९) ने इतिहास रच दिया है। बुधवार सुबह ८,८४८ मीटर ऊंची इस चोटी पर पहुंचकर कामी ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। पिछले साल १६ मई को उन्होंने २२वीं बार एवरेस्ट पर सफल चढ़ाई करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

सोलुखुंबू जिले के थामे गांव के रहने वाले कामी ने इस बार सात अन्य शेरपाओं के साथ मंगलवार रात कैंप ४ से एवरेस्ट की चढ़ाई शुरू की थी। शेरपा विदेशी पर्वतारोहियों के लिए गाइड का काम करते हैं। वह उनके लिए एवरेस्ट पर चढ़ने का मार्ग तैयार करते हैं। इस सीजन में दुनियाभर के करीब एक हजार लोग एवरेस्ट की चोटी फतह करने की कोशिश करेंगे।

१९९४ में पहली बार की थी चढ़ाई

कामी १९९४ में पहली बार एवरेस्ट पर चढ़े थे। इसके अगले साल हिमस्खलन व खराब मौसम के कारण उनका अभियान पूरा नहीं हो पाया था। लेकिन उसके बाद से एवरेस्ट पर चढ़ने का उनका सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। २०१७ में २१वीं बार एवरेस्ट पर पहुंचकर वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे व्यक्ति बने थे। उनसे पहले यह रिकॉर्ड नेपाल के ही अप्पा शेरपा और फुर्बा ताशी शेरपा के नाम था। कामी ने २५ या उससे भी ज्यादा बार एवरेस्ट पर चढ़ने की इच्छा जताई है।

अन्य चोटियां भी कर चुके हैं फतह

कामी ८,००० मीटर से ऊंची विश्व की कई अन्य चोटियां फतह कर चुके हैं। इसमें के-2, अन्नपूर्णा, होस्ते और चो-ओयू शामिल हैं।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of