Thu. Feb 14th, 2019

गुजरात विधानसभा चुनाव: दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को मतदान, 18 को नतीजे

radheshyam-money-transfer

नई दिल्ली{मधुरेश प्रियदर्शी}:- भारतीय चुनाव आयोग ने बुधवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी। चुनाव तारीखों का ऐलान मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया।
राज्य में विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर चुनाव होगा जिसके लिए मतदान 9 दिसंबर को होगा।
वहीं 93 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। राज्य में मतों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। यहां बता दें कि हिमचाल प्रदेश और गुजरात दोनों ही राज्यों के चुनावी नतीजे एक साथ आएंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 50 हजार 128 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। इस बार वहां 4 करोड़ 33 लाख मतदाता चुनाव में शामिल होंगे। इस बार राज्य में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और मतदाता को इससे निकली पर्चियों को दिखाया जाएगा।
ज्योति ने इसके साथ ही बताया कि हर विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ के वीवीपैट पर्चियों की गिनती की जाएगी और चुनाव से जुड़े सभी क्रियाकलापों की वीडियो रिकॉर्डिंग करवाई जाएगी।
इस बार के चुनाव में आयोग ने सुविधा ऐप के उपयोग की भी तैयारी की है जिसके माध्यम में राजनीतिक दल रैलियों की अनुमति ले सकेंगे। इसके अलावा संवेदलशील बूथों पर वेब कास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी।
राज्य में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपना पूरा दम लगा रही हैं। जहां भाजपा के सामने अपना गढ़ बचाने की चुनौती है तो वहीं कांग्रेस पाटीदारों को अपनी तरफ लेकर चुनाव जीतने की कवायद में लगी है।
राज्य में चुनाव तारीखों की घोषणा हिमाचल प्रदेश के साथ नहीं हो पाई थी। इसके बाद चुनाव आयोग विपक्ष के निशाने पर आ गया था।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of