Fri. Nov 16th, 2018

चिनी राष्ट्रपति सी जिनपिंड नें स्वीकार किया आमंत्रणपत्र, जल्द हि आएँगे नेपाल दौरे पर


हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, २१ जून ।
चिनी राष्ट्रपति सी जिनपिंड ने कहा उपयुक्त समय आने पर हम नेपाल के दौरै पर जाएंगें । राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी द्धारा भेजे गए आमंत्रण पत्र को स्वीकार करतें हुए उन्होंने कहा उपयुक्त समय पर नेपाल का दौरा करेंगें ।
बेइजिंग स्थित ग्रेट हल अफ पिपल में हुई मुलाकात में प्रधानमंत्री ओली ने राष्ट्रपति भंडारी द्धारा भेजे गए नेपाल दौरे का आमंत्रण चिनी राष्ट्रपति सी को हस्तान्तरीत किया था ।
प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने ने चिनी राष्ट्रपति सी जिनपिंग के साथ शिष्टाचार मुलाकात की हैं । चीन के बेइजिंग स्थित ग्रेट हल अफ पिपल में प्रधानमंत्री ओली और चिनी राष्ट्रपति सी के बीच आधा घंटें तक अलग अलग मुलाकात हुई हैं ।
मुलाकात के दौरान चिनी राष्ट्रपति सी ने नेपाल के सार्वभौमसत्ता और अखंडता का सम्मान करतें हुए हरेक किसीम क सहयोग करने की बात कहीं ।नेपाल के विकास और समृद्धि में चीन की ओर से सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा इस बात की जानकारी करातें हुए चिनी राष्ट्रपति सी ने कहा दोनों देशों के संबन्ध को नए आधार पर आगें बढाने के लिए हम तयार हैं ।
राष्ट्रपति सी ने कहा एक असल पडोसी के रुप में नेपाल को चिन में सदैव ही सम्मान और सहयोग किया हैं ।मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ओली ने कहा एक असल मित्र के नातें चीन की ओर से नेपाल ने हर तरहा का साथ और सहयोग पाया हैं ।उन्होंने कहा आर्थिक विकास और समृद्धि के लिए हमने हमेशा चीन के साथ मिल्कर काम करने की प्रतिबद्धता जाहीर की हैं ।
नेपाल सदैव ही एक चीन निती के प्रति प्रतिबद्ध हैं बतातें हुए उन्होंने कहा चीन द्धारा किए गए आथिृक और प्राविधिक विकास से लाभ हासिल करने के लिए नेपाल तत्पर हैं ।
उसी अवसर पर प्रधानमंत्री ओली ने चिनी कम्युनिष्ट पार्टी के महासचिव में निर्वाचित हुए राष्ट्रपति सी को हार्दिक बधाई दिया ।मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्ती और चिनी राष्ट्रपति सी के बिच दों देशों के सरकार और कम्युनिष्ट पार्टी के बिच के संबन्ध को अधिक उचाई पर लाने के बिषय में महत्वपूर्ण बिचारबिमर्श हुवा ।
प्रतिनिधिमंडलस्तरी वार्ता में गृहमंत्री रामबहादुर थापा,परराष्ट्रमंत्री प्रदीकुमार ज्ञवाली ,उर्जा जलस्रोत तथा सिचाई मंत्री बर्षमान पुन और भौतिक पूर्वाधार तथा यातायात व्यवस्थामंत्री रघुविर महासेठ ,प्रधानमंत्री के प्रमुख सल्लाहकार विष्णु रिमाल,परराष्ट्रसचिव शंकरदास बैरागी और चीन के लिए नेपाली राजदूत लीलामणी पौडयाल शामिल थें । इसीतरहा, वार्ता में चीन की ओर से विदेशमंत्री वांग यी लगायत वरिष्ठ चिनियाँ अधिकारीओं की सहभागीता थी ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of