Wed. Nov 14th, 2018

चीन ने दिल खाेलकर किया भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत कहा यह मुलाकात साबित हाेगी मील का पत्थर

वुहान (चीन), आइएएनएस।

चीन के मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की बातचीत का जमकर स्वागत किया है। उसने कहा कि दोनों नेताओं के दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक से आपसी इतिहास की मजबूती दिखी और इसने दीर्घकालिक द्विपक्षीय विकास का रास्ता तैयार किया।

भारत-चीन वार्ता ने दीर्घकालिक द्विपक्षीय विकास का रास्ता तैयार किया

 द चाइना डेली ने एक लेख में कहा कि शी और मोदी की अनौपचारिक बैठक की अच्छी बात यह थी कि इसमें कोई सामग्री नहीं थी, बल्कि केवल उम्मीदें थीं। यह आम राजनयिक तामझाम से मुक्त थी और साथ ही वैश्विक मीडिया से परे थी। जैसी कि उम्मीद थी, दिल से दिल मिलने वाले दोनों नेताओं के इस संपर्क में उनकी गहरी आपसी केमिस्ट्री दिखी। यह आपसी विश्वास को बेहतर बनाने में सहायक होगी।

अखवार ने कहा कि आपसी संदेह दोनों देशों को सहयोग मजबूत करने और क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मसलों पर साथ काम करने से रोकता है। पिछले साल की सीमा की घटना इसका एक उदाहरण है। अखबार ने भारत और चीन को स्वाभाविक साझेदार बताया। उसने कहा कि न तो चीन और न ही भारत एक दूसरे को दुश्मन बताते हैं। इसका मतलब है कि दोनों द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं।

अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि अनौपचारिक बैठक से चीन-भारत संबंध का एक नया अध्याय शुरू हुआ। पीपुल्स डेली ने चिनफिंग के हवाले से कहा कि दोनों पक्षों के बीच बनी सहमति चीन-भारत दोस्ती का सकारात्मक संकेत है। यह लाभदायक सहयोग बढ़ाने की दो बड़ी उभरती आर्थिक शक्तियों की मजबूत इच्छा को दर्शाता है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of