Wed. Feb 20th, 2019

जनकपुरधाम में एक कराेड शिवलि‌ग की पूजा

radheshyam-money-transfer

जनकपुरधाम ८ नवम्बर

 

कात्तिक २२ गते बुधबार जनकपुरधाम में  कोटी पार्थिव शिवलिङ्ग पूजन महायज्ञ हाे रहा है ।

विश्व में ही पहली बार हाे रहे एक ही बार में  एक करोड पार्थिव शिव पूजा का कीर्तिकायम करने के लिए हाे रहे इस महायज्ञ में देश अाैर विदेश काे लाखौं दर्शनार्थी आ रहे हैं ।
प्राकृतिक विपदा से रक्षा, सुख, शान्ति, कल्याण अाैर धार्मिक पर्यटन के विकास के उद्देश्य से जनकपुधाम के बारह बीघा (रंगभूमि मैदान) में आायोजित इस महायज्ञ में एक करोड  से अधिक पार्थिव शिवलिङ्ग की पूजा हाे रही है ।
मानस तथा बोलबम परिवारद्वारा आयोजित इस महायज्ञ के सन्दर्भ में बाह्र बिगाहा मैदान मे‌ ध्वजा स्थापना, दाे लाख वर्गफिट का पण्डाल बनाया गया है ।
संस्था के अध्यक्ष ललन ठाकुर के अनुसार शिव पूजा के लिए  भारत के सिमरिया से एक ट्यांकर गंगा जल अाैर दाे ट्रक फूल लाया गया है ।
पार्थिव शिवलिङ्ग बनाने के लिए नेपाल अाैर भारत के विभिन्न स्थान से आस्थावान अा रहे है‌। एक हजार एक साै बाह्मणद्वारा पूजा हाेने वाले इस  महायज्ञ में नेपाल अाैर भारत के विभिन्न स्थान से आए आठ हजार श्रद्धालु पार्थिव शिवलिङ्ग बनाने अाैर पण्डित एक ही बार में एक ही समय पर पूजा करेंगे ।
मूल व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष डा अभयकान्त मिश्र १४ वर्ष पहले जनकपुरधाम के रत्नसागर मन्दिर में लाख महादेव की पूजा करने के समय  एक करोड महादेव की पूजा कराने का संकल्प लिया था जिसे पूरा किया जा रहा है ।
बोलबम परिवार के अध्यक्ष ठाकुर ने पार्थिव शिवलिङ्ग बनाने के लिए पण्डाल में समूहगत रूप में व्यवस्थापन किया है अाैर उसके लिए जाे मिट्टी प्रयाेग हाेगी वह जनकपुर की ही हाेगी ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of