Sat. Sep 22nd, 2018

जनकपुर–जयनगर रेलसेवा तीन हफ्ता में शुचारु

जनकपुरधाम, ११ सितम्बर । भारतीय शहर जयनगर से नेपाली शहर जनकपुरधाम तक अब कुछ ही दिनों में रेल सेवा संचालन होने जा रहा है । रेल विभाग साइट जनकपुर के अनुसार अनुमानित २० दिनों के भीतर रेल जयनगर से जनकपुर तक रेल पहुँचनेवाला है । ३५ किलोमिटर की उक्त रेलमार्ग में रेल लिक परीक्षण का काम हो रहा है, जो आधा (१७ किलोमिटर) खत्तम हो चुका है । विभाग स्रोत के अनुसार निर्माधारणधीन रल्ेव लिग में १७ किलोमिटर इन्जिन सहितका रेल संचालन कर परीक्षण कार्य किया गया है ।
रेल्वे मार्ग निर्माण के लिए जिम्मेदारी पानेवाले भारतीय कम्पनी इकन इन्टरनेशनल के अनुसार आगामी पौष महीना के भीतर जनकपुर–जयनगर रेलसेवा सञ्चालन किया जाएगा, निर्माण कार्य अन्तिम चरण में है । लिग परीक्षण कार्य अन्तरगत प्रथम चरण में गत श्रावण अन्तिम हफ्ता जयनगर से धनुषा जिला स्थित खजुरी तक साढे ८ किलोमिटर रेल लाया गया था । दूसरे चरण में खजुरी से दुहवी तक (९ किलो मिटर) का परीक्षण भी गत शनिबार सम्पन्न हो चुका है ।
प्रथम चरण में जयनगर से जनकपुर स्थित कुर्था तक (३५ किलो मिटर) में रेल संचालन होनेवाला है, उसमें से १७ किलोमिटर में सफल परीक्षण हो चुका है । स्मरणीय है, जयनगर से बर्दिवास तक (६९ किलोमिटर) का यह प्रोजेक्ट निर्माण के लिए ३ खण्ड में कार्य विभाजित कर काम हो रहा है । दूसरे चरण में कुर्था से महोत्तरी जिला स्थित भंगहा (१७ किलोमिटर) और तीसरे चरण में भंगहा से बर्दिबास तक (१७ किलोमिटर) का काम होने जा रहा है । कुर्था से भंगहा तक के लिए अभी लिग निर्माण का काम हो रहा है । जनकपुर–जयनगर रेल्वे सेवा सञ्चालन होने के ६ महीनों के बाद ही कुर्था–भंगहा में रेल सेवा संचालन किया जाएगा ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of