Sun. Nov 18th, 2018

जल यातायात संचालन के लिए नेपाल–भारत बीच बहस शुरु

काठमांडू, १५ जुलाई । नेपाल में जल यातायात संचालन के लिए नेपाल–भारत बहस शुरु हो गया है । जल यातायात संचालन के खातिर ठोस कार्यायोजना बनाने की उद्देश्य से आइतबार से काठमांडू में सह–सचिव स्तरीय बहस शुरु हुआ है । जल तथा ऊर्जा आयोग सचिवालय के अनुसार कोशी, गण्डकी तथा नारायणी नदी में से किसी एक में तत्काल जल यातायात संचालन के लिए द्विपक्षीय विचार–विमर्श शुरु हुआ है ।
सचिवालय के सह–सचिव माधव बेल्वासे ने कहा है कि नेपाल में जल यातायात संचालन के लिए भारत सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है । स्मरणीय है, प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली भारत भ्रमण में जाते वक्त नेपाल में जल यातायात सञ्चालन के लिए सहमति बनी थी, उसी सहमति के अनुसार द्विपक्षीय विचार–विमर्श शुरु हुआ है ।
विचार–विमर्श के दौरान दोनों देश स्थलगत अवलोकन के लिए राजी हुए हैं । सहमति अनुसार भारतीय शहर पटना स्थित कालुघाट में स्थलगत अध्ययन के लिए जल्द ही नेपाली टोली जानेवाला है । इसीतरह जल यातायात के लिए नेपाल के सम्भावित अन्य नदियों के बारे में भी स्थलगत अवलोकन करने के लिए बैठक सकारात्मक है । बैठक दो दिन तक जारी रहेगा । बैठक में नेपाल–भारत दोनों देशों की ओर से प्राविधिक टोली भी सहभागी हैं ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of