Sun. Sep 23rd, 2018

टाइटेनिक में माैत हुए व्यापारी का खत १.६६ डालर में हुअा नीलाम

 

टाइटेनिक जहाज पर सवार एक अमेरिकी कारोबारी ऑस्कर हॉलवरसन ने इस जहाज के डूबने से दो दिन पहले 13 अप्रैल, 1912 को अपनी मां के नाम एक खत लिखा था। यह खत यहां एक नीलामी में 1.66 लाख डॉलर (करीब 1.07 करोड़ रुपये) में बिका। खत लिखने के दो दिन बाद 15 अप्रैल, 1912 को टाइटेनिक अटलांटिक सागर में हिमखंड से टकराने के बाद डूब गया था।

नीलामीकर्ता एंड्रयू एल्डि्रज ने इस पत्र की नीलामी का मूल्य 80 हजार डॉलर से 1.05 लाख डॉलर के बीच रखा था। लेकिन एक गुमनाम ब्रिटिश व्यक्ति ने रिकॉर्ड बोली लगाकर खत को अपने नाम कर लिया। इस नीलामी ने 2014 में बिके उस खत का रिकॉर्ड तोड़ दिया जो टाइटेनिक डूबने से कुछ घंटे पहले ही लिखा गया था। इस पत्र की नीलामी 1.57 लाख डॉलर (करीब 1.02 करोड़ रुपये) में हुई थी।

टाइटेनिक पर सवार ऑस्कर अपनी पत्नी मैरी के साथ ब्रिटेन के साउथैंपटन से न्यूयॉर्क जा रहे थे। हादसे में उनकी मौत हो गई थी, लेकिन उनकी पत्नी बच गई। यह खत ऑस्कर के कोट की जेब से मिला था। ऑस्कर ने खत में अपनी मां को न्यूयॉर्क आने की सूचना दी थी। उन्होंने जहाज की भव्यता का भी जिक्र किया था। ऑस्कर ने इसमें अपने सहयात्री जॉन जैकब एस्टर को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बताया था। एस्टर भी हादसे में बच नहीं पाए थे।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of