Mon. Sep 24th, 2018

दहेज के कारण युवती द्वारा आत्महत्या

वीरगंज, २५ अप्रिल। दहेज के कारण पर्सा में एक युवती ने आत्महत्या की है । वीरगंज महानगरपालिका–२३ निवासी दिनदयाल साह तेली की बेटी १८ वर्षीय रविता कुमारी ने गत वैशाख ६ गते दहेज के कारण आत्महत्या की है । रविता को आत्महत्या करने के लिए मजबुर बनानेवाले हैं– बहुदरमाई नगरपालिका–८ निवासी जयनारायण साह और उनके बेटा २१ वर्ष शिव दयाल । पुलिस ने कहा है कि शिव दयाल और रविता के बीच वैशाख १४ गते के लिए शादी तय हुई थी । लेकिन जयनारायण और शिव दयाल ने लड़की पक्ष को थप दहेज के लिए दबाव दिया, जिसके चलते रविता आत्महत्या करने के लिए विवश हो गई ।
घटना विवरण अनुसार शादी के लिए निमन्त्रण कार्ड भी छप चुका था । ऐसी ही अवस्था में जयनारायण और शिव दयाल ने दिन दयाल को फोन कर थप ८० हजार दहेज के लिए कहा । शादी तयह होने से पहले ही दहेज तथा सोने के श्रृंगार सामाग्री में दोनों पक्ष राजी हुए थे । लेकिन जब बाद में लड़के पक्ष ने थप ८० हजार की डिमाण्ड की तो लड़की पक्ष (दिनदयाल) ने कहा कि वह थप दहेज देने के लिए असर्थ हैं । लड़का पक्ष (जय नारायण) ने कहा कि थप दहेज नहीं मिलेगा तो शादी रद्द किया जाएगा । उसके बाद दुल्हन रविता ने भी सम्भावित पति शिव दयाल से टेलिफोन में बात की कि थप दहेज के लिए उनका परिवार असमर्थ हैं । लेकिन शिव दयाल भी नहीं माना । उसके बाद रविता ने वैशाख ६ गते आत्महत्या की है ।
पर्सा पुलिस ने कहा है– ‘दहेज देकर शादी करने से आत्महत्या ही सही’ मान कर किशोरी ने आत्महत्या की है, इस बात की पुष्टी हो गई है । दहेज के लिए दबाव देनेवाले जयनारायण को पुलिस ने गिरफ्तार कर अपने हिरासत में रखा है । सामाजिक सुधार ऐन के अनुसार उनके ऊपर कारवाही करने की तैयारी में पुलिस ने की है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of