Wed. Nov 14th, 2018

दुव्र्यसन बिरुद्ध के अभियन्ता स्वर्गीय नयनराज रावल की दूसरी बार्षिक पूण्यतिथि

नेपालगन्ज÷(बाके) पवन जायसवाल ।


लागू औषध दुव्र्यसन बिरुद्ध के अभियन्ता स्वर्गीय नयनराज रावल की दूसरी बार्षिक पूण्यतिथि में बिशेष कार्यक्रम की आयोजन की गयी ।
बिशेष कार्यक्रम में नयनराज रावल के स्मृति में स्मारिका बिमोचन के साथ साथ सम्मान प्रदान किया गया था ।
नेपालगञ्ज उपमहानगरपालकिा वडा नं.–१० सुर्खेतरोड घर में करेन्ट लगकर दो वर्ष पहले दिवंगत नयनराज रावल के याद में दमयन्ती फाउण्डेसन नेपाल ने स्थापना किया नयन राज रावल स्मृति अक्षय कोष से नील सागर असहाय तथा जेष्ठ नागरिक केन्द्र नेपालगञ्ज को श्रावण २९गते को सम्मान किया है ।
नयनराज रावल ने अपनी स्वर्गीय माता की स्मृति में बालबालिकाए“, जेष्ठ नागरिकों की क्षेत्र में काम करने उद्धेश्य से स्थापना किया दमयन्ति फाउण्डेसन ने गत वर्ष से ही रावल के यादों में वार्षिक पूण्यतिथि में बिभिन्न कार्यक्रम करती आ रही है ।
इस वर्ष लागू पदार्थ पूर्व प्रयोगकर्ता नेपालगञ्ज—४ निवासी होमजंग शाही और नेपालगञ्ज—१० निवासी कृष्ण लामा को सम्मान किया गया है ।
दमयन्ती फाउण्डेसन की अध्यक्ष ईन्द्रा जि.सी.की सभापतित्व में सम्पन्न कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि नेपालगञ्ज उपमहानगरपालिका के प्रमुख डाक्टर धवल शम्शेर राणा, विशिष्ठ अतिथि बा“के जिला के प्रमुख जिला अधिकारी मदन भुजेल स्वर्गीय रावल के पिता मीन बहादुर रावल ने नील सागर बृद्ध आश्रम केन्द्र तथा जेष्ठ नागरिक केन्द्र की अध्यक्ष सरिता खनाल और प्रवक्ता नारायण सुवेदी का नगद रु. १० हजार १ सहित सम्मान –पत्र प्रदान किया था ।
इसी तरह कार्यक्रम में रावल की स्मृति में नयनराज रावल स्मृति स्मारिका बिमोचन किया गया था कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि नेपालगञ्ज उपमहानगरपालिका के प्रमुख डाक्टर धवल शम्शेर राणा, विशिष्ठ अतिथि प्रमुख जिला अधिकारी मदन भुजेल स्वर्गीय रावल के पिता मीन बहादुर रावल, श्रीमती ईन्दु रावल ने स्मारिका बिमोचन किया था । स्मारिका में २८ बिभिन्न व्यक्तित्व के आलेखों को शामिल किया गया है ।
बिगत के वर्ष से नेपालगञ्ज नील सागर बृद्धाश्रम केन्द्र तथा जेष्ठ नागरिक केन्द्र स्थापन करके समाज में अतुलनीय योगदान पहु“चाने की बापत वह संस्था को सम्मान किया गया आयोजक ने बताया है ।
कार्यक्रम में बोलते हुये प्रमुख अतिथि नेपालगञ्ज उपमहानगरपालिका के प्रमुख डाक्टर धवल शम्शेर राणा ने लागूपदार्थ बिरुद्ध रावल ने किया योगदान की प्रशंसा किया । रावल की योगदान अतुलनीय है —उन्होंने कहा रावल द्वारा शुरु किये गए अभियान को निरन्तरता देना इस समय की आवश्यकता है । उन्हों ने नेपालगञ्ज की प्रमख समस्या लागू औषध है बताते हुये लागू औषध बिरुद्ध उपमहानगरपालिका ने गत वर्ष बिभिन्न संस्थाओं से मिलकर काम भी किया है बताते हुये इस कार्य को निरन्तरता देने की बात कही ।
कार्यक्रम के अतिथि बा“के के प्रमुख जिला अधिकारी मदन भुजेल ने लागू पदार्थ बिरुद्ध रावल ने महत्वपूर्ण भूमिका निर्वाह किया कहते हुये उन की चर्चा किया ।
कार्यक्रम में रावल की व्यक्तित्व के बारे में बोलते हुये भेरी अञ्चल अस्पताल के डाक्टर संकेत रिजाल ने हक्कि स्वभाव के रावल ने परिवर्तन समूह मार्फत परिवर्तन की अधिक काम किये थे ।
कार्यक्रम में बा“के जिला के पुलिस प्रमुख पुलिस के उपरीक्षक अरुण पौडेल, युवा संघ के केन्द्रीय सदस्य किशोर थापा, नील सागर बृद्धाश्रम असहाय तथा जेष्ठ नागरिक केन्द्र की अध्यक्ष सरिता खनाल, साहरा हाउस के कार्यकारी प्रमुख अभिराज क्षेत्री, नेपाली का“गसेश बा“के की अध्यक्ष किरण कोईराला, सामुदायिक सेवा केन्द्र की अध्यक्ष शशी स्वा“र, बास के अध्यक्ष मन भण्डारी लगायत लोगों ने बा“के में लागू औषध ने बिकराल रुप लिया है लेकिन मौन रहे सरकारी निकाय को गम्भीर बनाने की भूमिका में स्वर्गीय नयन रावल सफल रहें थे कहते हुये उन की प्रशंसा किये थे । लागू औषध बिरुद्ध की अभियान के अभिभावक रावल के निधन से सामाजिक क्षेत्र में अपूरण्ीाय क्षति हुई है वो लोगों की कहना था ।
स्वर्गीग नयन राज रावल स्मृति अक्षय कोष के सदस्य बास के कार्यकारी निर्देशक नमस्कार शाह ने सञ्चालन किया कार्यक्रम में पूर्बमन्त्री भक्त बहादुर रोकाय, नेपालगञ्ज वडा नम्बर १० के अध्यक्ष बिन्दुभूषण बस्नेत, वडा नं. १२ के अध्यक्ष बुद्धिसागर सुवेदी, राप्रपा के केन्द्रीय सदस्य ऋषिराज देवकोटा, नयन राज रावल के पिता मीन बहादुर रावल, दादा भरत रावल लगायत लोगों की सहभागिता रही थी । कार्यक्रम में रावल की याद में १ मिनट मौनधारण करके करके उन की तस्बीर में अवीर अर्पण किया । उन की श्रब्यदृश्य समेत कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया था ।
अक्षयकोष से आया व्याज से हरेक वर्ष बार्षिकपूण्य तिथि में लागूपदार्थ बिरुद्ध काम करने व्यक्ति, संस्थाए“, बालबालिका, जेष्ठ नागरिक लगायत के क्षेत्र में काम करनेवाले व्यक्ति तथा संस्थाओं को सम्मान, लागूपदार्थ पीडितों को सहयोग लगायत की कार्य करने के लिये बताया ।
लागू पदार्थ बिरुद्ध बाके जिला में क्रियाशिल गैर सरकारी संस्था चेन्ज टिम के कार्यक्रम संयोजक नयनराज रावल बिगत लम्बें समय से लागू औषध में फसे हुये युवाओंको उपचार करना और युवा पुस्ता को लागू औषध में फसने न देनें के लिय सामाजिक अभियान चलाते आये थे । लागू पदार्थ बिरुद्ध की सञ्जाल रिकभरिङ्ग नेपाल के क्षेत्रीय संयोजक समेत रहें ४३ बर्षीय नयनराज रावल एक दशक से सामाजिक काम में सक्रिय थे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of