Mon. Sep 24th, 2018

देखिए मोदी–भ्रमण को इसतरह सुरक्षित किया जा रहा है

काठमांडू, ८ मई । नेपाल भ्रमण के दौरान भरतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था किस तरह किया जा रहा है ? शायद हम सभी के मन–मस्तिष्क में यह प्रश्न है । गृह मन्त्रालय स्रोत के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था में अत्याधुनिक प्रविधि से लेकर ५ सुरक्षा सर्कल की व्यवस्था की गई है । मोदी को सुरक्षित यात्रा के लिए पटना तक भारतीय एअरफोर्स की ओर से होलिकॉप्कटर की माध्यम से स्कर्टिङ किया जाएगा, जमीन में ५ सर्कल में सुरक्षाकर्मी परिचालित किया जा रहा है
गृहमन्त्रालय स्रोत का कहना है कि जनकपुर से लेकर जोमसोम तक सुरक्षा व्यवस्था मजबुत बनाया गया है । सुरक्षा व्यवस्था अवलोकन के लिए गृहमन्त्री रामबहादुर थापा और पुलिस महानिरीक्षक सर्वेन्द्र खनाल खूद जनकपुर पहुँचे हैं । जनकपुर को सुरक्षा व्यवस्था मिलाने के लिए पुलिस डिआईजी ठूले राई लगे हुए हैं ।


‘इण्डियन एयर फोर्स’ की हेलिकॉप्टर से मोदी नेपाल आ रहे हैं । मोदी सवार हेलिकॉप्टर को अन्य दो हेलिकॉप्टरों से स्कर्टिङ किया जाएगा । जमीन में ५ सर्कल की सुरक्षा व्यवस्था की गई है । उसमें भारतीय सुरक्षाकर्मी भी रहेंगे । उच्च भारतीय सुरक्षाकर्मी जनकपुर आ चुके हैं । कहा गया है कि मोदी के साथ इण्डियन एयरफोर्स के ३५ कमाण्डो आ रहे हैं । इण्डियन एयर फोर्स के सभी सदस्य सादा पोषाक में रहेंगे । सुरक्षा सर्कल की सबसे नजदीक भारतीय कमाण्डों कि सदस्य ही रहेंगे । जनकपुर अवतरण होने के बाद सम्पूर्ण कमाण्ड नेपाली सेना को दिया जाएगा । नेपाली सेना की एक प्लाटुन मोदी सुरक्षा के लिए दूसरे सर्कल में रहेंगे । दूसरे सर्कल में रहनेवाले नेपाली सेना भी सादा पोशाक में ही रहेंगे ।
सेना के बाद नेपाल पुलिस और उसके बाद सशस्त्र पुलिस का सर्कल रहेगा । साथ में राष्ट्रीय अनुसंधान टोली (गुप्तचर पुलिस) को भी परिचालित किया गया है । अभी जनकपुर के हर सम्वेदनशील क्षेत्रों में गुप्तचर पुलिस परिचालित हैं । हेलिप्याड और अभिनन्दन होेनेवाला मञ्च को विशेष सुरक्षा दी गई है । समाचार स्रोतका कहना है कि भ्रमण को लक्षित कर कूल १२ हजार सुरक्षाकर्मियों को परिचालित किया गया है । भ्रमण क्षेत्र सुरक्षित बनाने के लिए भ्रमण क्षेत्रों से करिब १ किलोमिटर आसपास कोई भी फ्रिक्वेन्सी नेटवर्क काम नहीं करेगी, ऐसी व्यवस्था की गई है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of