Wed. Oct 17th, 2018

नयां मोटरसाइकिल दर्ता प्रक्रिया अवरुद्ध !

काठमांडू, ४ अक्टूबर । बागमती अंचल में नयां मोरटसाइकिल तथा स्कूटर दर्ता प्रक्रिया अवरुद्ध हो गया है । नियमावी के अनुसार मोटरसाइकिल–स्कूटर के लिए संकेत अक्षर सिर्फ २ डिजिट का है, अर्थात् २ डिजिटका संकेत नम्बर रखकर ही सवारी साधन दर्ता किया जा सकता है, लेकिन बागमती अञ्चल में ९९ लट तक का सभी नम्बर खत्तम हो चुका है, अब ३ डिजिट अर्थात् १०० से आगे बढ़कर नम्बर दर्ता करना होता है । लेकिन नियमावली संशोधन न होने के कारण नयां मोटरसाइकिल तथा स्कूटर खरीद करनेवालों के लिए समस्या दिखाई दिया है । नियमावली संशोधन की जिम्मेदारी मन्त्रिपरिषद् का है, मन्त्रिपरिषद् ने इसके लिए अभी तक काम नहीं किया है ।
यातायात व्यवस्था विभाग ने कहा है कि बागमती अञ्चल के मोटरसाइकिल–स्कुटर के लिए आवश्यक संकेत नम्बर ३ डिजिट बनाने के खातिर नियमावली संशोधन सहित मन्त्रिपरिषद् मे भेजा था, लेकिन मन्त्रिपरिषद् ने समय में काम नहीं किया । समाचार स्रोत के अनुसार पहली बार गत भाद्र १७ गते संशोधन प्रस्ताव मन्त्रिपरिषद् में पेश किया गया था । मन्त्रालय से सुझाव आया कि उसमेंं कुछ विषय को समावेश किया जाए । उसके अनुसार विभाग ने संशोधन कर प्रस्ताव को पुनः मन्त्रालय भेज दिया । विभाग के प्रवक्ता गोकर्णप्रसाद उपाध्याय के अनुसार उसका जवाफ अभी तक नहीं आया है ।
विभाग स्रोत ने कहा है कि अगर इम्बोस्ट नं. प्लेट लागू किया गया होता तो आज जो समस्या आ रही है, वह नहीं आती । लेकिन इम्बोस्ड नं. प्लेट के विरुद्ध सर्वोच्च अदालत में मुद्दा पंजीकृत होने के कारण पुराने ही प्रणाली अनुसार नम्बर प्लेट प्रयोग होता आ रहा है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of