Mon. Nov 19th, 2018

नासा का दावा सूरज के नजदीक पहुँचा पार्कर

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा के अनुसार सूरज के सबसे नजदीक से गुजरने का रिकार्ड अब पार्कर के नाम हो गया है। यह रिकार्ड मानव निर्मित चीजों का है। यह कारनामा 29 अक्‍टूबर को हुआ। पार्कर ने सूरज की सतह से मात्र 26.55 मिलियन माइल्स की दूरी से गुजर कर यह मुकाम हासिल किया है। नासा के अनुसार इससे पहले का रिकार्ड हिलियस -2 के नाम था। यह 1976 में सूरज के पास से गुजर चुका था।

पार्कर की टीम जिस तरह से तैयारी में जुटी है उससे देखकर नासा ने दावा किया है कि 2024 में यह अपने पहले रिकार्ड को तोड़कर नया मुकाम हासिल करेगा। यह सूरज के मात्र 3.83 मिलियन माइल्‍स की दूरी से गुजरेगा।

पार्कर के प्रोजेक्‍ट मैनेजर एंडी डेरिसमैन ने बताया कि अभी का यह कारनामा यान के लांच के मात्र 78 दिनों में हासिल हो गया है, जो पहले किसी ने नहीं किया है। अपनी टीम को लेकर उन्‍होंने कहा कि यह टीम अपने लक्ष्‍य को लेकर बेहद एकाग्रचित थी, इसलिए यह गर्व का क्षण आया है।

पार्कर के नाम एक और रिकार्ड होगा जो पहले हिलियस-2 के नाम था। यह रिकार्ड है सबसे तेज यान की उड़ान का। मैनेजर डेरिसमैन ने उम्‍मीद जताई है कि यह रिकार्ड भी जल्‍द टूट जाएगा। पार्कर के नजदीक जाने से वैज्ञानिकों को सूरज को समझने में ज्‍यादा आसानी होगी, हालांकि इस दौरान यान पर बहुत ज्‍यादा गर्मी का दवाब रहता है।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of