Wed. Nov 21st, 2018

निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में ४ सौ से अधिक लोग लाभान्वित

पवन जायसवाल/गेरुवा (बर्दिया)
बर्दिया जिला स्थित अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र के बालबालिकाएं गन्दी पानी पी रहे हैं । खुला तलाव–पोखरी में नहाने और खेल्ने के कारण अधिकांश बालबालिकाओं में कान संबंधी स्वास्थ्य समस्या पाई गई है । बर्दिया जिला स्थित गेरुवा गावंपालिका वडा नं. ४ अन्तर्गत गोला गावं स्थित जनता माध्यमिक विद्यालय में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में उक्त तथ्य सामने आया है । बांके जिला स्थित नेपालगन्ज मेडिकल कॉलेज, कोहलपुर के डा. राजेश के.सी. के अनुसार शिविर में सहभागी अधिकांश बालबालिकाओं में गन्दी पानी से नहाते समय दिखाई देनेवाला कान संबंधी समस्या दिखाई दी है ।


स्वास्थ्य शिविर गत शनिवार आयोजित था । उक्त शिविर में ४ सौ १३ सर्वसाधारण सहभागी होकर निशुःल्क स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ लिया । निःशुल्क परीक्षण ही नहीं, कई रोगों के लिए निःशुल्क औषधी भी प्राप्त किया । बांके जिला की ग्रामीण आर्थिक सामाजिक उत्थान केन्द्र अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्र की आयोजन में तथा गेरुवा गावंपालिका वडा नम्बर ४ और मेडिकल एण्ड सेल्स रिप्रेजेन्टेटिभ एशोसियशन बांके की सहकार्य में कार्यक्रम हुआ था । शिविर से गेरुवा गावंपालिका अन्तर्गत के २७३ महिलाएं और १४० पुरुष सहभागी थे ।
ग्रामीण आर्थिक सामाजिक उत्थान केन्द्र के सदस्य नितेश गिरी के अनुसार शिविर में १५ महीने की शिशु से लेकेर ८९ वर्षीय वृद्ध तथा ७३ वर्षीया महिला ने भी स्वास्थ्य परीक्षण किया । इस गांव में ९० प्रतिशत से अधिक थारु समुदाय के लोग रहते हैं । स्वास्थ्य परीक्षण में सहभागी चिकित्सकों के अनुसार महिलाएं में बच्चेदानी की समस्या, बच्चा न होने की समस्या, सफेद पानी बहने की समस्या ज्यादा दिखाई दिया । इसीतरह आंख की दर्द, आंख से पानी आना, मोतिया विन्दू, कान से पीप बहना, कान पकना, सीना और पेट की दर्द, पूरी शरीर की दर्द, खजुलहट संबंधी समस्या को लेकर आनेवाले लोग भी अधिक थे ।


शिविर में नेपालगन्ज मेडिकल कॉलेज, कोहलपुर की डा. अस्मिता गौतम, डा. रेणु शाही, डा. देवेन्द्र आचार्य, डा. उमेश ढुङ्गाना, डा. रामकुमार दास, डा. अनील शंकर देव, डा. राजेश गिरी और डा. राजेश के.सी. जैसे व्यक्तित्व ने स्वास्थ्य परीक्षण किया था । डा. राजेश के.सी. ने कहा– ‘शिविर में आए अधिकांश बालबालिकाओं में कान की समस्या दिखाई दिया, जो गन्दें पानी से नहाते समय पानी कान में घूसने के कारण हो जाती है ।
स्थानीय श्री जनता माध्यमिक विद्यालय की परिसर में सञ्चालित शिविर में गेरुवा गावंपालिका वडा नम्बर ४ के वडाध्यक्ष बल बहादुर चलाउने, जनता माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुन्दरलाल चौधरी ने भी सक्रिय योगदान दिया । वडाध्यक्ष बलबहादुर चलाउने ने आयोजक संस्था और चिकित्सकों के प्रति स्वागत और आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी आर्थिक वर्ष में भी इस प्रकार की शिविर सञ्चालन के लिए सहकार्य की प्रतिवद्धता व्यक्त किया । जनता माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुन्दरलाल चौधरी ने कहा कि गावं के नजदीक कोई भी सुविधा सम्पन्न अस्पताल, स्वास्थ्य चौकी और मेडिकल हाल न होने के कारण ग्रामीण समुदाय के विपन्न वर्ग इस तरह की स्वास्थ्य शिविर से लाभान्वित होते हैं । आयोजक संस्था ने विद्यालय को कुछ प्राथमिक उपचार संबंधी औषधि भी हस्तान्तरण किया ।


विद्यालय के पूर्व प्रधानाध्यापक कृष्णलाल गौतम की अग्रसरता और डा. अस्मिता गौतम की समन्वय में कार्यक्रवम सम्पन्न हुआ है । कार्यक्रम में स्थानीय अगुवा रामकुमारी थारु और कुलबहादुर चौधरी, आयोजक संस्था के सदस्य पवन जायसवाल, नितेश गिरी, स्वास्थ्यकर्मी कृष्ण देवकोटा आदि लोगों ने सहयोग किया । बर्दिया जिला के गेरुवा गावंपालिका–४ गोला स्थित थारु संग्रहालय तथा स्वतन्त्र लठौहवा सांस्कृतिक युवा क्लब की रामकुमारी थारु ने शिविर में संलग्न चिकित्सक और आयोजक संस्था के पदाधिकारियों को थारु संस्कृति अनुसार टीका और फूलमाला लगाकर विदाई किया ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of