Sun. Oct 21st, 2018

नेपालगंज में थर्ड एलायन्स ने कहा कर्फ्यु और बन्द के कारण कैलाली की अवस्था बदतर

नेपालगन्ज, (बाके) पवन जायसवाल, २०७२ असोज ४ गते,
1तराई के जिला में लम्बा समय से अधिकार प्राप्त करने के लियें हो रहे आन्दोलन की तराई मानव अधिकार रक्षक संजाल थर्ड एलायन्स स्थलगत रुप में अनुगमन करते आया है ।
थर्ड एलायन्स केन्द्रीय कार्यालय नेपालगन्ज ने आईतवार को मध्यपश्चिम तराई के संयोजक आलम खान के नेतृत्व में एक टोली बनाकर के बर्दिया से कञ्चनपुर, बाके और दाङ्ग तक हो रहा आन्दोलन की अवस्था, संविधान आने के बाद जनता का कहना और विशेष करके कैलाली के टीकापुर में हुई घटना से विस्थापित की अवस्था के बारे में अध्ययन करके वह टोली को भेजा गया है जानकारी दिया ।
टोली के संयोजक आलम खान के अनुसार बर्दिया जिला के मैनापोखर, गुलारिया, ताराताल, भुरीगाव की स्थलगत अनुगमन करके कैलाली टोली प्रस्थान किया था । बर्दिया जिला में एक तर्फ नया संविधान का स्वागत और दूसरी तर्फ संविधान थारु और मधेशी बिरोधी रहा हे कहते हुये थारुओं ने जलाने की तयारी किया था । बर्दिया पूर्ण रुप में बन्द रहा तो भी सामान्य गाडिया संचालन में आयी थी अनुगमन के क्रम में मिला ।
खान के अनुसार कैलाली के थारुओं ने संचार गृह और कुछ मानव अधिकार के क्षेत्र में काम कर रहे संस्था रुष्ट थे वो भी मिला बताते हुयें कैलाली के मसुरीया में कृष्ण चौधरी ने नेतृत्व किया बिरोध कार्यक्रम के सहभागियों ने इन्सेक के आदमीको धम्की भी दिया था उस के बाद आन्दोलनकारी ने से ३० मिनेट के वार्ता पश्चात उन लोगों ने थर्ड एलायन्स को सडक मार्फत स्वागत करते हुयें सत्य तथ्य को लाने के लियें मद्दत कर देनें की आग्रह् किया था । आन्दोलनकारीयों ने 2तराई के जनताओं की आवाज को बाहर लाने के लियें प्रयत्नसील रहा है थर्ड एलायन्स देर होने के वावजरुद भी कैलाली की अनुगमन करने के लियें आयें है खुशी व्यक्त कियें थे उन लोगों ने कैलाली से कञ्चनपुर तक कोई भी बाधा नह िहोगी कोई अगर समस्या होगी तौ सहयोग करने के लियें तयार है आन्दोलनकारियों ने प्रतिबद्धता जनाया ।
थर्ड एलायन्स की टोली ने सोमवार को ही हेन्द्रनगर पहुचकर स्थानीय व्यापारियों से उस जगाह की अवस्था के बारे में जानकारी लेने के साथ साथ अगामी दिनों में थर्ड एलायन्स ने अपनी उपस्थिति को कैसे आगे बढा सकते है लगायत के विषय पर बातचीत भी किया था ।
इसी तरह कैलाली जिला के धनगढी में पत्रकारों से बातचत किया था पत्रकारों ने प्रशासन ने चेहरा देखकर व्यवहार करा रही है बताया प्रहरियों ने थारु पत्रकारों को देखते ही गाली करते है बतायें । कैलाली जिला के टीकापुर में कफर््यु के समय पर अनुगमन करना कोई भी कठिनाईया न होने के लियें जिला प्रशासन कार्यालय कैलाली ने थर्ड एलायनस के नाम में कर्पm्यु पास उपलब्ध कराया था । अनुगमन टोली में बर्दिया जिला की प्रतिनिधि सरीता थापा, टीकापुर प्रतिनिधि शारदा चौधरी रही थी थर्ड एलायन्स केन्द्रीय कार्यालय नेपनलगन्ज ने आईतवार को मध्यपश्चिम तराई के संयोजक आलम खान ने बताया ।43

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of