Tue. Sep 25th, 2018

नेपाल आनेवाले विदेशी मजदूरों में से ७० प्रतिशत चिनियां नागरिक

काठमांडू, २३ अप्रिल । रोजगारी के लिए नेपाली नागरिक विभिन्न देश में जाते हैं, लेकिन नेपाल में भी रोजगारी के लिए आनेवाले विदेशी नागरिक हैं । श्रम स्वीकृति बिना नेपाल में कितने नागरिक हैं, इसकी यकिन तथ्यांक तो नहीं है, लेकिन श्रम स्वीकृति लेकर नेपाल में कम करने के लिए अनेवाले विदेश नागरिक चालू आर्थिक वर्ष की चैत्र अन्तिम हफ्ता तक १ हजार ७ सौ ८६ पहुँच गए हैं ।


समाचार में उल्लेखित तथ्यांक अनुसार नेपाल आनेवाले विदेशी कामदारों में से ७० प्रतिशत चिनियां नागरिक हैं, जिन्होंने श्रम स्वीकृति लिया है । लेकिन श्रम स्वीकृति के बिना नेपाल आ कर काम करनेवालों की संख्या अधिक हैं । उसमें सबसे अधिक नागरिक भारतीय होने की अनुमान है ।
श्रम स्वीकृति लेकर नेपाल आनेवाले कामदोरों की संख्या गत आर्थिक वर्ष में १ हजार ९ सौ ७२ था । चीन के बाद क्रमशः बेलायत, अमेरिका, भारत और दक्षिण कोरिया के नागरिक नेपाल में अधिक है, जिन्होंने श्रम स्वीकृत लिया है । स्मरणीय है कि विदेशी निमेष में संचालित परियोजना में कार्यकारी प्रमुख तथा निश्चित संख्या में विदेशी श्रमिक लाने की कानुनी व्यवस्था है । नेपाल में चीन के निमेष तथा सहयोग में विमानस्थल, सडक पूर्वाधार, जलविद्युत आदि क्षेत्रों में निमेष हो रहा है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of