Fri. Sep 21st, 2018

पार्टी एकता के लिए एमाले–माओवादी ७ सूत्रीय सम्झौता

काठमांडू, २० फरवरी । नेकपा एमाले और माओवादी केन्द्र पार्टी एकीकरण के लिए सहमति बनी है । दो दलों के शीर्ष नेताओं के बीच पार्टी एकता के लिए ७ सूत्रीय सहमतिपत्र में हस्ताक्षर भी हुआ है । प्रधानमन्त्री निवासी बालुवाटार में सोमबार आधे रात में एमाले–माओवादी ७ सुत्रीय सहमति हुई है ।
सहमतिपत्र में में लिखा है कि एकीकृत पार्टी का नाम ‘नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी’ रखा जाएगा और पार्टी निर्देशक सिद्धान्त ‘माक्सवाद–लेनिनवाद’ रहेगा । इसके साथ–साथ बहुदलीय जनवाद, माओवाद और २१वें शताब्दी के जनवाद के बारे में विचार–विमर्श जारी रहेगा । सहमतिपत्र में नेकपा एमाले की ओर से पार्टी अध्यक्ष एवं प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली, वरिष्ठ नेता झलनाथ खनाल, माधवकुमार नेपाल, वामदेव गौतम, ईश्वर पोखरेल ने हस्ताक्षरण किया है । इसीतर माओवादी केन्द्र की ओर से पार्टी अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल तथा नेता नारायणकाजी श्रेष्ठ और रामबहादुर थापा ने हस्ताक्षर किया है ।


सहमतिपत्र अनुसार एकीकृत पार्टी संचालन के लिए अन्तरिम राजनीतिक प्रतिवेदन एवं अन्तरिम विधान तैयार किया जाएगा । पार्टी नेतृत्व, सरकार में सहभागिता, राष्ट्रपति, सभामुख, मन्त्री आदि पदीय भागबंडा के बारे में सहमतिपत्र में कुछ भी उल्लेख नहीं है । इतना ही नहीं इससे पहले सार्वजनिक बारी–बारी प्रधानमन्त्री संबंधी प्रसंग भी सहमति पत्र में उल्लेख नहीं है ।
लेकिन दोनों पार्टी के नेताओं का कहना है कि इसके संबंध में भी सहमति हो गई है, सिर्फ उसको लिपिवद्ध नहीं किया है । समाचार स्रोत के एमाले अध्यक्ष ओली और माओवादी केन्द्र के अध्यक्ष प्रचण्ड दोनों एकीकृत पार्टी की अध्यक्ष होंगे । और बारी–बारी प्रधानमन्त्री भी होंगे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of