Mon. Oct 22nd, 2018

पुनः भण्डारी ही राष्ट्रपति

काठमांडू, २ मार्च । बाम गठबंधन के शीर्ष नेता पुनः विद्यादेवी भण्डारी को ही राष्ट्रपति बनाने की तैयारी में लगे हैं । निर्वाचन आयोग ने नयां राष्ट्रपति छनौट के लिए फाल्गुन २९ गते चुनावी कार्यक्रम सार्वजनिक किया है । चुनावी कार्यक्रम सार्वजनिक होने के बाद राजनीतिक वृत्त में सम्भावित विभिन्न व्यक्तियों को लेकर बहस हो रहा था । ऐसी ही अवस्था में बाम गठबंधन भण्डारी को ही पुनः राष्ट्रपति बनाने के लिए लगा है । यह समाचार आज प्रकाशित अन्नपूर्ण पोष्ट में है ।
राष्ट्रपति–उपराष्ट्रपति चुनाव में संघीय संसद तथा प्रदेश संसद के सदस्य मतदाता होते हैं । बाम गठबंधन में स्पष्ट बहुमत होने के कारण स्पष्ट है कि बाम गठबंधन जिसको चाहता है, वही राष्ट्रपति बन सकते हैं । राजनीतिक सहमति अनुसार एमाले से राष्ट्रपति और माओवादी से उपराष्ट्रपति बनाया जाएगा । समाचार स्रोत के अनुसार उपराष्ट्रपति में भी नन्दकिशोर पुन ही पुनः उपराष्ट्रपति बनेंगे ।
एमाले के वरिष्ठ नेता तथा पूर्वप्रधानन्त्री झलनाथ खनाल और माओवादी केन्द्र के नेता अमिक शेरचन राष्ट्रपति के लिए इच्छुक थे । इसीलिए नेता खनाल ने बारबार कहा है कि एक ही व्यक्ति को दुबारा राष्ट्रपति बनाना ठीक नहीं है । लेकिन पार्टी अध्यक्ष केपीशर्मा ओली, वरिष्ठ नेता तथा पूर्व प्रधानमन्त्री माधवकुमार नेपाल खनाल को राष्ट्रपति बनाने की पक्ष में नहीं है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of