Fri. Dec 14th, 2018

पुलिस संरचना में रुपान्तरण आज की आश्यकताः मुख्यमन्त्री राउत

जनकपुरधाम, ११ अक्टूबर । प्रदेश नं. २ के मुख्यमन्त्री लालबाबु राउत ने कहा है कि नेपाल पुलिस के वर्तमान संरचना में रुपान्तरण आवश्यक है । ६३वें पुलिस दिवस के अवसर पर बिहीबार प्रदेश पुलिस कार्यालय जनकपुर में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमन्त्री राउत ने कहा कि संविधान के भावना अनुसार ही अब जल्द ही प्रदेश पुलिस गठन होने जा रहा है । उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश पुलिस विधेयक जल्द ही प्रदेशसभा से पारित होनेवाला है ।
मुख्यमन्त्री राउत ने कहा कि पुलिस प्रणाली में पुनर्सरचना कर सक्षम, सुदृढ और व्यवसायिक पुलस संगठन निर्माण करना आज की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि सहकार्य और सहअस्तित्व की परिकल्पना वर्तमान संविधान ने किया है, उसके अनुसार ही प्रदेश सरकार ने प्रदेश पुलिस निर्माण करने की सोच रखी है । कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए मुख्यमन्त्री राउत ने कहा– ‘प्रदेश पुलिस प्रदेश सरकार के लिए एक अभिन्न अंग है, जिसने संघीयता को आत्मसाथ किया है ।’
प्रदेश नं. २ स्थित पुलिस नायब महानिरीक्षक दिनेश अमात्य की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में आन्तरिक मामिला तथा कानुनमन्त्री ज्ञानेन्द्र कुमार यादव ने पुलिस संरचना को अधुनिकीकरण के लिए जोर दिया । उनका कहना है कि वर्तमान पुलिस संरचना अवशेषमुखी है, उसको आधुनिकीकरण करना आज की आवश्यकता है । कार्यक्रम में ‘महिला हिंसा न्यूनीकरण में समाज और पुलिस की दायित्व’ विषयक निबन्ध प्रतियोगिता भी किया गया । कार्यक्रम में उत्कृष्ट घोषित छात्रछात्राओं को मुख्यमन्त्री राउत ने पुरस्कार और प्रशंसापत्र वितरण किया ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of