Sun. Sep 23rd, 2018

प्रसिद्ध वालीवूड गायक सोनू निगम ने साहित्यकार बसंत चौधरी की पुस्तक का किया लाेकार्पण।

२६ जून
मुंबई: जेडब्ल्यू मैरियट, जुहू में २५ जून, २०१८ की शाम को प्रतिष्ठित कवि,साहित्यकार, गजलकार और गीतकार श्री बसंत चौधरी की पुस्तक “चाहतों के साये में – – In the shadow of desires ” का भव्य विमोचन किया गया। म्यूजिक मास्टर सोनू निगम ने पुरस्कार विजेता गीतकार समीर के साथ इस पुस्तक का विमोचन किया।
एक सच्चे साहित्यकार के रूप में, अपने इस ५ वें कविता संकलन में, कवि ने प्यार के विभिन्न पहलुओं को सबसे दिलचस्प तरीके से समझने की कोशिश की है। उनकी पुस्तक “चाहतों के साये में” प्यार की अंतर्निहित थीम के साथ सौ से अधिक कविताओं, नज़्मों और गज़लों का संग्रह है। सुनजॉय शेखर द्वारा अंग्रेजी में भी अनुवाद किया गया, यह किताब शुद्ध भाषा और अभिव्यक्ति की शैली के कारण आज की पीढ़ी को आकर्षित करती है।
इस कार्यक्रम की शुरूआत कविता के परिचय के साथ किया गया, जिसमें “प्रेम के कई पहलुओं” पर चर्चा की गई | बहस में  हिंदी कवि विष्णु खरे और प्रसिद्ध गीतकार  कमल हसन और समीर की उपस्थिति में साहित्यिक समारोह भव्य रूप से सम्पन्न हुआ |
बाद में, सोनू निगम द्वारा गाए गए शीर्षक कविता के भावपूर्ण प्रतिपादन ने दर्शकों को रोमांचित किया। टाइम्स म्यूजिक द्वारा रिलीज़ किया गया, गीत दिल के तार काे छूता है। गीत रिंकू सुशांत-शंकर द्वारा रचित है। प्रतिष्ठा पाटिल द्वारा निर्देशित वीडियो में बिश्वास किनी और सुलेन की विशेषता है।
इस अवसर पर, प्रसिद्ध कवि और गीतकार बसंत चौधरी ने कहा, “चाहतों के साये में” एक बहुत करीबी परिप्रेक्ष्य से प्यार को समझने की यात्रा है। कई लोगों ने मेरे यहां इस यात्रा में योगदान दिया है जिसमें कुछ विशेष लोग शामिल हैं जो आज यहां हैं “। पुस्तक लॉन्च के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “सोनू निगम आज मोहम्मद  रफ़ी के स्वर्ण युग की याद दिलाने वाली बेहतरीन आवाजों में से एक है।  हम इस पुस्तक के शीर्षक गीत में अपनी आवाज़ उधार देने के लिए बहुत खुश हैं। “
समारोह में सिंगर और चीफ अतिथि के साथ, सोनू निगम ने कहा, “लंबे समय बाद, मुझे एक गाना गायन करने का मौका मिला, जिसे खूबसूरती से लिखा गया है। जब मैंने पहली बार यह सुना, तो इसने मुझे तुरंत अपील की। नेपाल के लोकप्रिय कवि, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता बसंत चौधरी जी ने एक समान संगीत के साथ एक भावपूर्ण गीत लिखा है और बहुत अच्छी तरह से फिल्माया गया है “।
लोकप्रिय हिंदी फिल्म गीतकार समीर ने कहा कि, “कवि का कहना है कि वे मेरे गीतों को बहुत पसंद करते है, लेकिन आज मुझे अपने कुछ सुंदर कामों को सुनने का दुर्लभ अवसर मिला। अपनी पुस्तक से कुछ कविताओं के माध्यम से जाने के दौरान, मुझे कहना होगा कि बसंत जी के रचनात्मक जुनून ने सीमाओं को पार कर लिया है और हमें बहुत गर्व महसूस किया है। “
बसंत चौधरी के बारे में:
बसंत चौधरी एक अनुभवी कवि और गीतकार हैं जो मुख्य रूप से हिंदी और नेपाली में लिखते हैं। वह अपने गजलों के लिए कलम नाम ‘सागर’ का उपयोग करते है। 1999 में जारी किए गए अपने पहले संगीत एल्बम ‘माया बलिजेछ’ के बाद, उनके काम ने  रचनात्मक दुनिया में तूफान ला दिया।
उनका पहला काव्य संकलन, ‘मेघा’ (हिंदी में और ई-बुक में), 2012 में जारी किया गया था, इसके बाद 2014 में ‘मेरा कबीताहरू’, 2015 में ‘आंसुओ की स्याही से’ और ‘बसंत’ (अंग्रेजी, हिंदी, नेपाली और चार क्षेत्रीय भाषाओं) 2017 में। इनके साथ-साथ, आठ से अधिक संगीत एल्बम / वीडियो ने बसंत को घरेलू नाम दिया है, खासकर नेपाली डायस्पोरा, दुनिया भर में। उनके विश्व कविता यात्रा, या काव्य यात्रा,  का उत्सुकता से इंतजार हो रहा था।
बहुमुखी बसंत एक अग्रणी उद्योगपति, राजनेता और परोपकारी भी है। मृदु भाषी, नम्र कवि को संगीत, कला और साहित्य के माध्यम से दिल को छूने वाली सभी रचनाओं में उनकी काव्य प्रतिभा मिलती है।
टाइम्स म्यूजिक बुक्स द्वारा टाइम्स म्यूजिक के सहयोग से प्रकाशित, पुस्तक सभी प्रमुख किताबों की दुकानों और अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और इंफिबैम इत्यादि जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है।
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of