Sun. Oct 21st, 2018

बर्दिया में एक हप्ते कुपोषण सम्बन्धि तालीम

DSC06047नेपालगन्ज ,पवन जायसवाल, फाल्गुन ९ गते ।
बर्दिया जिला के बेलवा गाबिस में एस.ओ.एस. सामाजिक सेवा केन्द्र भकारी ने महिला के समूह को एक हप्ते कुपोषण सम्बन्धि तालीम प्रदान किया है  ।
बेलवा गाविस– ८ के २० महिला समुहओं को एक हप्ते कुपोषण सम्बन्धि तालिम प्रदान किया गया है । एक हप्ते कार्यक्रम की सहजकर्ता एस.ओ.एस. स्वास्थ केन्द्र के मेडिकल ईन्चार्ज रघुनाथ योगी ने तालीम तथा सचेतना कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया था ।
कार्यक्रम संयोजक एसओएस की समाजिक सेवा केन्द्र भकारी की ईन्चार्ज  शान्ता थापा के अनुसार इस कार्यक्रम के प्रमुख उदेश्य अभिभावकें में अपने  बालबालिकओं में कुपोषण सम्बन्धि जानकारी ही प्रमुख लक्ष्य है तो भी इसे से कैसे अपने बाल बच्चों को  बचायें तथा कौन सा खाद्यान्न बस्तुओं के कमियों से  ऐ रोग लागता है और इसे बचाने के लियें किस तरह की  पोषक तत्व खाना तथा बनाने बिधियों के बारे में तालीम दिया गया ।
एस.ओ.एस.सामजिक सेवा केन्द्र, एस.ओ.एस. बालग्राम ने पारिवारिक सुद्यीकरण अन्तर्गत संचालित हुआ कार्यक्रम अन्र्तगत बर्दिया बेलवा गाबिस के लगभग ८ गाविस के २ से ५ बर्ष के बिपन्न बर्ग के बालबालिकाए“ लाभान्वित हुयें है ।  केन्द्र ने ६५ अति बिपन्न बर्ग के बाल बालिकाए“ को दैनिक स्याहार सुसार तथा २ समय पौष्टिक आहार कीे व्यवस्था के साथ उन लोगों को संवेगात्मक अनुसार के बाल शिक्षा भी प्रदान करके १ कक्षा से १० तक सरकारी विद्यालय में निःशुल्क पढाई कीे व्यवस्था करके सहयोग प्रदान करते आया है । इस अन्तर्गत अभी तक  २ सौ ३२ लोगों को ऐसी सुविधाए“ प्रदान किया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of