Thu. Oct 18th, 2018

बाँके जिला के राप्ती पुल खतरा मे

rapti pulनेपालगन्ज,(बॉके) अषाढ १४ गते ।
बांँके जिला के कम्दी गाबिस स्थित राप्ती पुल का शनिवार को बृहत रुप में सफाई किया गया है ।
ईलाका प्रहरी कार्यालय कम्दी के अगुवाई में पुल की सरसफाई कि गई है । चौकी के इन्चार्ज प्रहरी नायब निरीक्षक गणेशमान खडका के नेतृत्व में एक टोली ने पुल के उपर जमा हुआ मिट्टी, बालु और कुडा सफाई किया किया गया है ।
पुल के उपर जमा हुआ कुडा से आने जाने में समस्या हो रही थी और कुडा जमने से पुल पर पानी न जाने के कारण से पुल के साइड में पानी भी जमा हो गया था ।
सम्बन्धीत सरोकारवाला निकाय ने अपना कोइे ध्यान नही दिया सार्बजनिक सरोकार का विषय है यह कहते हुयें प्रहरी ने सरसफाई की अभियान किया है इन्चार्ज खड्का ने बताया ।
सरसफाई अभियान में स्थानीयबासी, ट्रयाक्टर के मजदुर लोगों ने भीे सहयोग किया था । करोडौ की लागत में कुछ वर्ष पहले निमार्ण हुआ राप्ती पुल की सरसफाई, आगे पिछे रहा गड्ढा और मर्मत सम्भारों के प्रति सम्वन्धित निकाय ने किसी तरह  ध्यान नही दिया जिससे खतरा की सभांवना को देखते हुये स्थानीयबासियों ने चिन्ता व्यक्त किया ।
प्रहरी और स्थानीयवासियों ने उस क्षेत्र के बाजार, डुडुवा पुल की इसे पहले ही सरसफाई कर चुका था । पुल के पार नदी की बहाव से  तटबन्ध को पानी बहाकर ले गया है अभी केवल पुल ही जोखिम बना है ।
बाढ ने पुल के उत्तर की ओर की तटबन्ध जाली को भी बहा कर ले गया है अभी तो पुनः निमार्ण का कार्य हो रहा है । और अभी दक्षिणकी ओर की तटबन्ध बहा ले जाने के बाद पुल की खतरा और बढ गया है । पुल के वासपास रहे तटबन्ध बहकर फुटने के बाद में तो सब से अधिक खतरा हो सकती है स्थानीयवासियों ने बताया ।
नेपालगन्ज बाजार से करीब १० किलो मीटर पूर्व की ओर राप्ती पुल पडती है । इस रास्ता की ओर से बघौडा क्षेत्र के स्थानीयवासियों को आने जाने में बहुत ही परेशनियाँ होती है लेकिन सम्बन्धित निकायों की किसी भी प्रकार की ध्यान ही जा रही है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of