Fri. Feb 22nd, 2019

भारतीय को नेपाली नागरिकता देने के लिए नयां नागरिकता विधेयक लाया गया हैः केसी

radheshyam-money-transfer

काठमांडू, २४ सितम्बर । राष्ट्रीय जनमोर्चा के अध्यक्ष तथा पूर्व उप–प्रधानमन्त्री चित्रबहादुर केसी ने कहा है कि वर्तमान सरकार ने भारतीय नागरिकों को वंशज की नागरिकता प्रदान करने के लिए ही नागरिकता संबंधी नयां विधेयक लाया है । उस को वापस करने के लिए मांग करते हुए उन्होंने सरकार से आग्रह किया है कि अवैध रुप में भारतीय को दिया गया नागरिकता खारीज किया जाए ।
नागरिकता विधेयक संबंध में विचार–विमर्श के लिए सोमबार काठमांडू में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए अध्यक्ष केसी ने कहा– ‘भारतीय नागरिकों को अवैध रुप में नेपाली नागरिकता दिया गया है, शक्तिशाली नागरिकता छानबिन आयाग गठन कर अवैध रुप में वितरित नागरिकता खारीज करना चाहिए ।’ उनको मानना है कि भारतीय नागरिकों को वंशज की नागरिकता प्रदान करने की षडयन्त्र अनुसार ही नयां नागरिकता विधेयक लाया गया है, जो वापस होना जरुरी है ।
नेता केसी ने दावा किया है कि आज जिस तरह भारतीय नागरिकों को नेपाली नागरिकता देने की काम हो रहा है, यह क्रम जारी रहेगा तो जल्द ही नेपाल, भारत में विलय हो जाएगी । इसके प्रति सचेत रहने के लिए नागरिक समाज के साथ आग्रह करते हुए उन्होंने आगे कहा– ‘अपने नागरिकों को नेपाल में वंशज की नागरिकता दिलाने के लिए भारतीय शासक नेपाली कर्मचारियों को भी प्रयोग कर सकते हैं, अगर नेपाल को सुरक्षित रखना है तो अवैध रुप में भारतीय को दिया गया नागरिकता खारीज करनी चाहिए, इसके लिए क्यों देर हो रही है !’

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of