Sun. Nov 18th, 2018

भारतीय दूतावास द्वारा आईटीईसी दिवस और मौलाना आज़ाद दिवस का संयुक्त आयोजन

काठमान्डाै १८ नवम्बर

भारतीय संस्कृति केंद्र के सहयोग से भारत के दूतावास ने 17 नवंबर, 2017 को भारतीय रैडिसन में भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) दिवस और मौलाना आज़ाद दिवस का एक संयुक्त आयोजन किया। कार्यक्रम मे‌ भारतीय राजदूत मनदीप सिंह पूरी की उपस्थिति थी अाैर सरकार के माननीय शिक्षा सचिव नेपाल के श्री मधु प्रसाद रेग्मी इस समारोह में मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्ति, नेपाल सरकार के वरिष्ठ नौकरशाहों, भारतीय शिक्षा संस्थानों के आईटीईसी के पूर्व छात्र, मीडिया और प्रमुख नेपाली और भारतीय नागरिकों ने भाग लिया। इस अवसर पर आईसीसी ने छात्रों ने एक प्यारा सांस्कृतिक प्रदर्शन दिया।

वर्षों से, आईटीईसी कार्यक्रम के तहत नेपाल को आवंटित सीटों की संख्या 2000 में 12 से बढ़कर 2016 में 250 हो गई। नेपाल सरकार के साथ ही निजी से उम्मीदवार कंप्यूटर, इंजीनियरिंग, पत्रकारिता, बैंकिंग, कानून, शक्ति, रिमोट सेंसिंग, मानवशक्ति अनुसंधान, शिक्षा, महिलाओं के सशक्तिकरण, जल विज्ञान, कानून प्रवर्तन, व्यवसाय योजना और क्षेत्र के क्षेत्र में भारत में प्रतिष्ठित संस्थानों में आईटीईसी कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्रों को प्रशिक्षित किया गया है। पदोन्नति, लेखा और वित्त आदि। वर्ष 2000 से आज तक, नेपाल के लगभग 1250 प्रतिभागियों ने भारत में मध्य कैरियर लघु अवधि के पेशेवर प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेने से लाभान्वित किया है।

वर्षों से, नेपाल में भारत-नेपाल सहयोग ने मानव संसाधन विकास के लिए बड़ा योगदान दिया है। वर्तमान में, भारत सरकार विभिन्न वर्षों में इंजीनियरिंग, कृषि, विज्ञान, कला, पशु चिकित्सा विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, फार्मेसी, कंप्यूटर विज्ञान आदि सहित व्यापक पाठ्यक्रम में नेपाली छात्रों को 3000 से अधिक छात्रवृत्ति प्रदान करती है। स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तर के स्तर। एनआईटी, जेएनयू, बीएचयू, दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली, उस्मानिया विश्वविद्यालय और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए छात्रवृत्ति पर अध्ययन के लिए नेपाली छात्रों को भेजा गया है। 2005-06 से भारत के दूतावास के माध्यम से प्रदान की गई छात्रवृत्ति / प्रशिक्षण से लगभग 23,300 उम्मीदवारों का लाभ उठाया गया है। नेपाली छात्रों को छात्रवृत्ति की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of