Fri. Sep 21st, 2018

भारतीय नागरिक के पास नेपाली नागरिकता

काठमांडू, १७ मार्च । एक भारतीय परिवार ने भूmठा विवरण पेश कर नेपाली नागरिकता का प्रमाणपत्र लिया है । भारत अररिया जोगबनी नगरपञ्चायत–१० के स्व. गजेन्द्र साह की ६१ वर्षीया पत्नी पार्वतदेवी साह, बेटा सन्तोषकुमार साह, नरेशकुमार साह, धीरेन्द्रकुमार साह नेपाली नागरिकता लिया है । यह समाचार आज प्रकाशित अन्नपूर्ण पोष्ट में है ।


उक्त परिवार अभी विराटनगर–१६ दरैया में रहते है । जब पुलिस ने सन्तोष कुमार साह को गिरप्mरता किया तो उनके पास से भारतीय नागरिक होने का प्रमाणपत्र और नेपाली नागरिकता तथा मतदाता परिचयपत्र बरामद हुआ है । इलाका पुलिस कार्याल रानी के पुलिस निरीक्षक सन्तोष निरौला के अनुसार साह को नागरिकता सम्बन्धी कसुर में गिरफ्तारी में लिया गया है । परिवार के अन्य सदस्य गिरफ्तार नहीं हैं ।
पुलिस ने कहा है कि नागरिकता बनाने के बाद उन लोगों ने नेपाल में ही जमीन और मकान खरीद लिया है । साह के पास से बरामद भारतीय परिचयपत्र के अनुसार उन्हाेंंने सन् २००३ जनवरी २ में बिहार अररिया जिला फारबिसगंज इन्द्रनगर–४ से भारतीय नागरिक होने का परिचयपत्र प्राप्त किया था । जिसका नम्बर है– ११५१९७६ । उनके पास भारतीय मतदाता परिचयपत्र भी हैं । इसीतरह साह ने वि.सं. २०६४ जेठ १३ गते मोरङ जिला प्रशासन कार्यालय से जन्मसिद्ध नेपाली नागरिकता लिया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of