Fri. Oct 19th, 2018

भारत की अंशू जमसेन्पा ने पांच दिन में दो बार एवरेस्ट फतह करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

जेष्ठ ११

भारत की अंशू जमसेन्पा ने पांच दिन में दो बार एवरेस्ट फतह करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। यह कारनामा करने वाली वो दुनिया की पहली महिला हैं। 32 साल की अंशू दो बच्चों की मां हैं। यह पांचवां मौका है जब उन्होंने एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी करने में कामयाबी हासिल की है। अंशू के पति त्सेरिंग वांग ने बताया कि उन्होंने लगातार दूसरी बार चढ़ाई शुक्रवार को शुरू की थी।
अंशू नेपाल के क्लाइंबर फूरी शेरपा के साथ रविवार सुबह 8 बजे एवरेस्ट के पीक पर पहुंचीं। इसके बाद दूसरी बार वो रविवार को सुबह 9:15 बजे पहुंचीं। अंशू ऐसी पहली भारतीय महिला भी हैं, जिन्होंने पांचवीं बार एवरेस्ट फतह की है।
2011 में उन्होंने 10 दिन के अंदर दो बार माउंट एवरेस्ट फतह की थी । 18 मई 2013 को उन्होंने तीसरी बार फिर इसे फतह किया था। तब वो नेपाल की तरफ से भी एवरेस्ट पर चढ़ी थी ।अंशू ने शुक्रवार को जब रिकॉर्ड बनाने के लिए दूसरी बार चढ़ाई शुरू की तो उससे पहले उन्होंने अपने पीआर मैनेजर से कहा, “अब मेरा एक ही लक्ष्य है। माउंट एवरेस्ट पर एकबार और तिरंगा फहराना और भगवान बुद्ध को श्रद्धा सुमन अर्पित करना। देश के लोगों का आशीर्वाद मेरे साथ है।” एवरेस्ट पर लगातार दो बार चढ़ाने जाने वालों को 2 अप्रैल को गुवाहाटी में दलाई लामा ने झंडी दिखाकर रवाना किया था।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of