Sat. Sep 22nd, 2018

भारत के पास दुनिया के बेहतरीन स्पिनर, इंग्लैंड को करेंगे परेशान: कुंबले

भारत के पूर्व कोच अनिल कुंबले का मानना है कि आगामी इंग्लैंड दौरे पर मेजबान को परेशान करने के लिए भारत के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर और गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी में अनुभवी खिलाड़ी हैं.

कुंबले ने कहा, ‘हमारे पास बेहतरीन ऑलराउंड टीम है. गेंदबाजी में हमारे पास अनुभव है और ऐसे गेंदबाज हैं जो लगातार 20 विकेट ले रहे हैं. बल्लेबाजी क्रम को देखें तो इसमें काफी अनुभव है.’

उन्होंने कहा, ‘हमारे खिलाड़ी औसतन 50 टेस्ट खेल चुके हैं. वे पहली बार इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा रहे हैं. वे सभी वहां जा चुके हैं और हालात से वाकिफ हैं.’

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान का मानना है कि भारत के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं और गर्मियों के दूसरे हाफ में वहां खेलने का भारत को फायदा मिलेगा.

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं और हम दूसरे हाफ में खेल रहे हैं जिसका हमें फायदा मिलेगा. हमारे पास सीरीज जीतने का मौका है और ड्यूक गेंद से भी दिक्कत नहीं होनी चाहिए.’

कुंबले ने कहा, ‘कलाई के स्पिनरों की भूमिका अहम होगी. विकेट को देखते हुए उन्हें गेंद जल्दी सौंपी जाएगी.’ अंबति रायडू हाल ही में यो-यो टेस्ट में नाकाम रहने के बाद इंग्लैंड दौरे पर जा रही वनडे टीम से बाहर हो गए. कुंबले ने कहा कि अगर यो-यो टेस्ट प्रक्रिया का हिस्सा है, तो इसका सम्मान किया जाना चाहिए.

कुंबले ने कहा, ‘यदि कोई मानदंड तय किए गए हैं और वे प्रक्रिया का हिस्सा हैं तो उसका सम्मान किया जाना चाहिए.’ आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को इस वर्ष अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जो कि उसका 18वां इंग्लैंड दौरा होगा. भारत ने अब तक इंग्लैंड में केवल छह टेस्ट मैच जीते हैं और इनमें से तीन जीत तो उसे पिछली चार सीरीज में मिली है.

भारत ने इंग्लैंड दौरे पर अब तक तीन टेस्ट सीरीज जीती है जो उसे 1971, 1986 और 2007 में मिली थी. कुंबले 2007 में इंग्लैंड दौरे पर टीम का हिस्सा थे.

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of