Sat. Nov 17th, 2018

भारत के ७२वें स्वतन्त्रता दिवसः ३० एम्बुलेन्स और ६ बस सहयोग स्वरुप हस्तान्तरण

काठमांडू, १६ अगस्त । भारत की ७२वे स्वतन्त्र दिवस नेपाल में भी भव्य रुप में मनाया गया है । स्वतन्त्र दिवस के अवसर पर भारत ने नेपाल के विभिन्न सामाजिक संघ–संस्थाओं को ३० एम्बुलेन्स और ६ बस सहयोग स्वरुप दिया है । बुधबार भारतीय दूतावास में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में विभिन्न अस्पताल, परोपकार संस्था तथा शैक्षिक संस्थाआें को उल्लेखित परिणाम में एम्बुलेन्स तथा बस हस्तान्तरण किया गया है ।


भव्य समारोह के बीच नेपाल के लिए भारतीय राजदूत मंजीवसिंह पुरी ने संबंधित संघ–संस्थाओं के प्रतिनिधियों को एम्बुलेन्स तथा बस हस्तान्तरण किया था । कार्यक्रम में भारतीय सेना में कार्य करते वक्त वीरगति प्राप्त करनेवाले तथा अपांग होनेवाले सैनिकों की परिवारिक सदस्य को ५ करोड ३५ लाख बराबर की नगद तथा कम्मल सहयोग भी वितरण किया गया ।
स्मरणीय है, भारतीय स्वतन्त्र दिवस के अवसर पर हर साल भारत की ओर से नेपाल को विभिन्न सहयोग होता आ रहा है । स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर भारत ने इससे पहले ही विभिन्न समाजिक संघ–संस्थाओं को ६ सौ ९२ एम्बुलेन्स तथा ३६ बस उपलब्ध कराया था ।
कार्यक्रम में राजदूत पुरी ने भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द द्वारा देशबासी के नाम में जारी सन्देश को पढ़कर सुनाया था । सन्देश में भारत की स्वतन्त्रता आन्दोलन और विगत ७१ सालों में प्राप्त उपलब्ध के सम्बन्ध में चर्चा की गई है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of