Mon. Dec 10th, 2018

मधेसी संस्कृति के ऊपर ‘मजाक’ महंगा साबित, लहान प्राविधिक शिक्षालय में तोडफोड़

 

 

 

मनोज बनैता, लाहान । ७ डिसेम्बर
कुछ दिन से समाजिक संजाल मे भाईरल एक भिडियो के कारण लाहान प्राविधिक शिक्षालय रणभूमी बन गर्इ है । ‘भाइरल भिडियो’ में कुछ छात्राओ ने मधेसी संस्कृति ऊपर खिल्ली उड़ाई है । भिडियो भाईरल होते ही मधेसी मूल के छात्र–छात्राओं ने कलेज प्रशासन के बिरोध में नाराबाजी शुरु किए हैं । विरोध में उतरनेवाले छात्र–छात्राओं का कहना है कि कॉलेज प्रशासन उन छात्राओं को कारवाही करें । आन्दोलित विधार्थियों ने चेतावी दी है कि नहीं तो आन्दोलन सशक्त होगी ।

 

 

शुक्रबार करिब १ बजे आन्दोलित छात्राओंने कलेज का दर्जनौं खिड्की तोड़ दी है । आन्दोलन नियन्त्रण से बाहर जाने के कारण कॉलेज प्रशासन ने सहयोग के लिए नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस को कॉलेज सुरक्षा के लिए बुलाना पड़ा । सशस्त्र पुलिस और नेपाल पुलिस ने बड़ी मुस्किल से भीड हटा पाया था । पुलिस कि लाठीचार्ज से कुछ छात्र–छात्रा सामान्य घायल भी हुवे है । आन्दोलित छात्राओने प्रिन्सिपल जोगनारायण यादव का ईस्तिफा (राजीनामा) कि मांग किया है ।


सिटिईभिटी अन्तर्गत लहान प्राविधिक शिक्षालय लहान ने आगामी पुस महिना में देशभर के प्रिन्सिपल को बुलाकर एक औपचारिक विचार–विमर्श आयोजन किया है । उसी कार्यक्रम के लिए कॉलेज प्रशासन ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा है । मधेसी संस्कृति एवं पहचान को प्रस्तुत करने के लिए ‘मधेसी धोती, गम्छा, जनकपुर के बेटी’ नामक बोल के गीत भी है । उस में कुछ पहाडी मुल के छात्राओं ने मधेसी पहचान को मजाक उडाते हुए एक भिडियो सुट करके सार्वजनिक किया है । फेसबुक में भाईरल हुए उक्त भिडियो के कारण मधेसी विद्यार्थी नाराज हैं । इसीलिए आन्दोलित विद्यार्थियों का कहना है कि भिडियो में दिखे गए छात्राओं के ऊपर कार्यवाही होनी चाहिए ।
लेकिन कॉलेज के प्रीन्सिपल जोग नारायण यादवने आन्दोलन में उतरनेवाले छात्र रबिन्द्र राउत को बुलाकर अभद्र गाली–गलौज किया है । राउत ने हिमालिनी से कहा कि उनके लगायत करिब एक दर्जन आन्दोलित छात्रको प्रिन्सिपल यादव ने निलम्बन करने की धम्की दी है । छात्र–छात्राओ का आरोप है कि प्रिन्सिपल यादव पहाडी समुदाय से सिनाजोरी और मधेसीयो से नमक हरामी कर रहे हैं । इसके संबंध में हिमालिनी ने प्रिन्सिपल यादव से सम्पर्क कर प्रतिक्रिया लेना चाहा तो उन्होंने प्रतिक्रिया देने से इन्कार किया ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

1
Leave a Reply

avatar
1 Comment threads
0 Thread replies
1 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
ramlal mandal ( madheshi) Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
ramlal mandal ( madheshi)
Guest

sorry guys i m not there but fully support from me