Sat. Nov 17th, 2018

महात्मा गांधी की एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41 हजार 806 डॉलर में नीलाम

१० मार्च

महात्मा गांधी की एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41 हजार 806 डॉलर (करीब 27 लाख रुपये) में नीलाम हुई है। ब्रिटेन में खींची गई महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली इस तस्वीर में वह मदन मोहन मालवीय के साथ चल रहे हैं। बोस्टन स्थित आरआर नीलामी हाउस के अनुसार, यह फोटो तब ली गई थी जब ब्रिटिश सरकार द्वारा आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सितंबर, 1931 में महात्मा गांधी ब्रिटेन गए थे। उस दौरे पर कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके मदन मोहन मालवीय भी उनके साथ थे। बताया जाता है कि दाएं अंगूठे में दर्द होने के कारण बापू ने इस तस्वीर पर बाएं हाथ से ‘एमके गांधी’ लिखा था। हस्ताक्षर के लिए उन्होंने फाउंटेन पैन इस्तेमाल किया था।

गोलमेज सम्मेलन के दूसरे सत्र के बाद की है तस्वीर

बोस्टन के आरआर ऑक्शन के मुताबिक, यह दुर्लभ तस्वीर सितंबर 1931 में भारतीय गोलमेज सम्मेलन के दूसरे सत्र के बाद की है। आपको बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से महात्मा गांधी ब्रिटेन द्वारा आयोजित गोलमेज सम्मेलन के दूरे सत्र में शामिल हुए थे। तीन भाग का यह गोलमेज सम्मेलन लंदन में 1930 से 1932 के बीच आयोजित किया गया था जिसका उद्देश्य भारत में तत्कालीन संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था।

बायें हाथ से किया था हस्ताक्षर

तस्वीर में उनके साथ नजर आ रहे मदन मोहन मालवीय बाद में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे और जिन्होंने गांधी के नितृत्व में शुरु किये गए असहयोग आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, वे स्वतंत्र भारत के लिए इस आंदोलन की तरफ से वकालत कर रहे थे। तस्वीर में दिए गए तारीख से उस अवधि का पता चलता है कि 1931 में अगस्त से दिसंबर के बीच वे अपने दाहिने अंगूठे के दर्द से पीड़ित थे, इसलिए उन्होंने बायें हाथ से हस्ताक्षर किया था। आरआर ऑक्शन के कार्यकारी उपाध्यक्ष वॉबी लिविंग्सटन ने कहा, गांधी जी के हस्ताक्षर वाली तस्वीर दर्शाती है कि वह अपनी जींदगी के अहम काम को कर रहे थे। लिविंग्सटन ने आगे कहा कि हम इस बात से आश्चर्यचकित नहीं हैं कि 20वीं सदी का यह हीरो आज भी इतना प्रांसगिक है।

 

 

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of